स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

55 साल की यह महिला 55 फीट ऊंचे रावण को बनाती है अपने हाथों से, जानिए पीछे की रोचक कहानी

Ruchi Sharma

Publish: Oct 07, 2019 17:55 PM | Updated: Oct 07, 2019 17:55 PM

Mahoba

युवाओं को मात देकर खुद चढ़ती है ऊंचाई पर

महोबा. जिले में एक बुजुर्ग औरत का हौसला देखते ही बनता है। 55 साल की यह औरत 40 सालो से लगातार 55 फ़ीट ऊंचा रावण बनाती चली आ रही है। युवाओं को मात देते हुये यह 55 फीट के विशाल रावण को बनाने के लिये बे-खौफ ऊपर चढ़ जाती और यह सब वो निशुल्क करती है । इस औरत को रावण बनाते देख कर लोग हैरत में पड़ जाते है । महिला सशक्तिकरण की मिशाल बनी इस महिला का जज्बा देखते बनता है।


यह है महोबा नगर का 55 फ़ीट का वो विशाल रावण का पुतला जो दशहरा के दिन जलाया जाता है। अब इसे बना रही 55 साल की इस औरत के हौसले को भी जरा गौर से देखिये..कैसे यह बुजुर्ग औरत इस रावण के पुतले को बनाने के लिये ऊपर चढ़ जाती है और फिर 55 फ़ीट के रावण के पुतले के ऊपर चढ़ कर रावण के पुतले को अंतिम रूप दे रही है। रावण को बनाते हुई इसे देखकर लोग दांतों तले उंगलिया दबा लेते है। 40 सालों से यह महिला सिर्फ बच्चों की खुशी के लिये 55 फिट का रावण बनाती है।

महिला शकुंतला जिला अस्पताल में कर्मचारी है। वह बताती है कि वो निशुल्क पिछले 40 वर्षों से इस विशाल रवां को सिर्फ बच्चों की ख़ुशी के लिए बनती है। उसका कहना है कि जिस दिन रवां जलता है और उसे देखकर बच्चे खुश होते है तो उसकी मेहनत भी वसूल हो जाती है।