स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शिक्षक ने साबुन से बनाई ताजमहल की कलाकृति, कलाकारी को देख हर कोई अचंभित

Bhawna Chaudhary

Publish: Aug 03, 2019 22:00 PM | Updated: Aug 03, 2019 15:06 PM

Mahasamund

नहाने व कपड़े धोने के काम आने वाले साबुन से एक शिक्षक ने ताजमहल (Taj mahal) , सिरपुर का मंदिर और जैतखाम की ऐसी आकर्षक कलाकृति बनाई है, जिसे देखकर हर कोई अचंभित है

महासमुंद. नहाने व कपड़े धोने के काम आने वाले साबुन से एक शिक्षक ने ताजमहल (Tajmahal) , सिरपुर का मंदिर और जैतखाम की ऐसी आकर्षक कलाकृति बनाई है, जिसे देखकर हर कोई अचंभित है।

अब तक साबुन से 350 से अधिक कलाकृति बना चुके हैं। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराना उनका मकसद है। आकर्षक कलाकृति बनाने वाले शिक्षक जयराम पटेल कमरौद स्कूल में पदस्थ हैं। उन्होंने बताया कि बचपन से ही मिट्टी से आकृतियां व थर्माकॉल से आर्ट बनाना पसंद था। 22 वर्ष पूर्व वे हॉस्टल में रहते थे। एक दिन नहाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। हाथ में साबुन था। फिर थर्माकॉल के कटर से आर्ट बनाना शुरू किया। उन्होंने साबुन पर कलाकृति बनाई, जो देखने में आकर्षक लग रही थी। इसके बाद उन्होंने साबुन से कलाकृति बनाना शुरू किया। जिससे उनको एक नई पहचान मिली।

उन्होंने बताया कि अब जहां भी समर कैंप व अन्य प्रदर्शनी या कार्यशाला का आयोजन किया जाता है, वहां वे बच्चों को सिखाने के लिए जाते है। अब तक वे रायपुर, राजनांदगांव और सूरजपुर में आयोजित भी कार्यशाला में शामिल हो चुके हैं और कलाकृति को बच्चों को सिखा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वे काव्यांश कलापथक साहित्य संस्थान से भी जुड़े हुए हैं और कला को सहेजने का प्रयास भी कर रहे हैं। स्कूल के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करते हैं। उनकी साबुन से बनी कलाकृति को देखकर हर कोई प्रशंसा कर रहा है। हर बार नई-नई कलाकृति बनाकर एक नवाचार करते हैं।

गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना चाहते हैं
शिक्षक जयराम पटेल ने बताया कि वे गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं। इसके लिए वे कोशिश भी कर रहे हैं। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड बुक हर वर्ष प्रकाशित होता है, जिसमें विश्वकीर्तिमानों का संकलन किया जाता है। उन्होंने बताया कि साबुन से कलाकृति बनाने में उन्हें समय भी ज्यादा नहीं लगा है। उन्होंने ताजमहल के अलावा कुतूबमिनार, अमर जवान, किसान, हल, मीराबाई, विवेकानंद, गणेश, सरस्वती, राधा-कृष्ण, पीएम नरेंद्र मोदी की कलाकृति भी बनाई है। उन्होंने बताया कि गिनिज बुक ऑफ रिकॉर्ड वाले से संपर्क कर रहे हैं।