स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अपात्र हुए राशनकार्डधारियों को एक और मौका, तुरंत याद कर लीजिए ये अंतिम तारीख

Chandu Nirmalkar

Publish: Sep 01, 2019 17:28 PM | Updated: Sep 01, 2019 17:28 PM

Mahasamund

Ration card of chhattisgarh: सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इनके द्वारा राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में अंतिम आदेश जारी किया (BPL Ration card) जाएगा।

महासमुंद. अपात्र पाए गए राशनकार्डधारियों से राशनकार्ड (Ration card of chhattisgarh) नियम, 2016 के प्रावधान अनुसार दावा-आपत्ति (Ration card claim) प्राप्त करने एवं उनके निराकरण के संबंध में कार्रवाई किए (Chhattisgarh govt) जाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए पात्र एवं अपात्र पाए गए राशनकार्डधारियों की वार्डवार, पंचायतवार सूची 30 अगस्त 2019 तक संबंधित क्षेत्र के सार्वजनिक स्थान, उचित मूल्य की दुकान, स्थानीय नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर प्रदर्शित किया जाएगा। इस सूची पर दावा-आपत्तियां 5 सितम्बर तक पूर्व में स्थापित सत्यापन केन्द्रों में लिए जाएंगे।

इसके लिए कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी लगाई जाएगी। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि यदि इस अवधि में राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में कोई दावा-आपत्ति प्राप्त होती है, तो उसकी सुनवाई नगरीय क्षेत्रों में मुख्य नगरपालिका अधिकारी अथवा उसके द्वारा प्राधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा की जाएगी। सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इनके द्वारा राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में अंतिम आदेश जारी किया जाएगा।

नया राशनकार्ड का वितरण 20 सितंबर तक
अपील के निराकरण के संबंध में तहसीलदार द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा। दावा-आपत्तियों के निराकरण के दौरान अपात्र से पात्र पाए गए राशनकार्डधारियों की डाटा इंट्री 15 सितम्बर 2019 तक करते हुए उन्हें 20 सितम्बर 2019 तक नवीनीकृत राशनकार्ड प्रदान करने की कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। राशनकार्ड नवीनीकरण के दौरान अपात्र पाए गए राशनकार्डधारियों की खाद्यान्न के लिए पात्रता वर्तमान में निलंबित रहेगी। ऐसे राशनकार्डधारी जो दावा-आपत्ति के निराकरण में पुन: पात्र पाए जाते हैं उनकी खाद्यान्न के लिए पात्रता बहाल कर दी जाएगी।