स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

15 नवंबर से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, नए किसानों का पंजीयन जारी

Akanksha Agrawal

Publish: Oct 12, 2019 15:15 PM | Updated: Oct 11, 2019 11:23 AM

Mahasamund

खरीफ सीजन 2019 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 15 नवंबर से प्रारंभ किया जाना है।

सरायपाली. खरीफ सीजन 2019 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 15 नवंबर से प्रारंभ किया जाना है। जिसके लिए शासन स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। हालांकि, अभी तक नए किसानों का पंजीयन नहीं हो पाया है। किसानों की सुविधा एवं उनके हितों का ध्यान रखते हुए सरायपाली विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 3 नए धान खरीदी केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं।

सहकारिता विभाग की ओर से जिले में कुल 8 नए धान खरीदी केंद्र खोले जाने का प्रस्ताव शासन के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है। उनमें सरायपाली विधानसभा के ग्राम रोहिना, टांगापास एवं सिंगबहाल में धान उपार्जन केंद्र खोला जाना है। इस वर्ष धान के रिकॉर्ड उत्पादन को देखते हुए धान खरीदी केंद्रों में धान बिक्री के समय भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल बड़ी संख्या में नए किसानों का पंजीयन के लिए आवेदन फार्म सहकारी समितियों में जमा हो चुके हंै।

हालांकि, राजस्व विभाग द्वारा समय पर गिरदावरी का कार्य नहीं कराए जाने से पंजीयन कार्य नहीं हो पाया है। सहकारी समिति लंबर 1265 के अंतर्गत लंबर, छिर्राबहारा, झालपाली, माधोपाली, डोंगरीपाली, करनापाली, शगुनडीह, ढूटीकोना, कुसमुर, संतपाली, बंसुलीडीह, रोहिना, कापूडीह, दुर्गापाली बिरसिंगपाली, बुद्धुडोंगर व लोहरीनडीपा, टीपा, भौंरादादर कुल 21 गांव सम्मिलित हैं।

विधायक ने की थी कलेक्टर से मुलाकात
विधायक किस्मतलाल नंद को जब ग्रामीण सेवा सहकारी समिति लंबर के अध्यक्ष जयराम पटेल एवं किसानों ने नए धान खरीदी केंद्र खोलने की मांग रखी तो उन्होंने खुद किसानों के साथ जाकर किसानों की मांग को कलेक्टर के समक्ष रखते हुए शासन को नए केंद्र खोलने की स्वीकृति भेजने के निर्देश दिए थे। ग्राम रोहिना में नए धान खरीदी केंद्र खुलने से क्षेत्र के किसानों को बड़ी सुविधा होगी तथा धान बेचने के लिए हफ्तों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।