स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नाग पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Bhawna Chaudhary

Publish: Aug 04, 2019 11:30 AM | Updated: Aug 04, 2019 11:30 AM

Mahasamund

नागपंचमीः इस दिन शास्त्रों में लिखे कुछ ऐसे काम है जोकि इंसान को नहीं करने चाहिए।आइये जानते इनके बारे में:

श्रावण माह की शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी (Nag panchami 2019) के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर शिवालयों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। पंचमी तिथि के देवता नाग (Nag devta) ही हैं। भगवान शिव को सांपों का देवता माना जाता है। इसल‌िए इस द‌िन भूलकर भी नाग देवता का अपमान न करें। कही भी सांप द‌िखे तो उसे दूध प‌िलाएं। कहा जाता है क‌ि अगर इस द‌िन सापों का अपमान क‌िया तो हमेशा ही सांपों से खतरा बना रहा है।

इस बार नाग पंचमी 5 अगस्त को मनाई जाएगी। माना जाता है की इस दिन शास्त्रों में लिखे कुछ ऐसे काम है जोकि इंसान को नहीं करने चाहिए।आइये जानते इनके बारे में:

नाग पंचमी के दिन खेतों में हल भूल कर भी नहीं चलाना चाहिए, अगर इस दिन कोई किसान अपने खेतों में हल चलाता है तो इसकी वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

इस पर्व पर सुई में धागा भी नहीं पिरोया जाता है। अन्यथा भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

नाग पंचमी के दिन तवे पर रोटी नहीं बनाना चाहिए। इस दिन किसी के साथ भी वाद-विवाद न करें और हो सके तो किसी के झगड़े में भी नहीं पड़ना चाहिए घर में शांति का माहौल बनाकर रखें। परिवार के किसी भी सदस्य के साथ अनबन न करें।

नाग पंचमी के त्यौहार पर आप किसी भी प्रकार के लोहे के बर्तन का इस्तेमाल मत कीजिए और न ही लोहे के बर्तन में भोजन ग्रहण कीजिए।