स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लौटते हुए मानसून में हुआ बड़ा बदलाव, अगले 24 घंटों में हो सकती बारिश

Chandu Nirmalkar

Publish: Oct 15, 2019 18:37 PM | Updated: Oct 15, 2019 18:37 PM

Mahasamund

Chhattisgarh Weather Update: बताया जाता है कि अच्छी बारिश होने से किसानों को फसल में लग रहे कीट से (Rain in raipur) राहत मिल सकती है।

महासमुंद. मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लौटते हुए मानसून से अच्छी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में एक (Chhattisgarh Weather report) सिस्टम बना हुआ है। अगले 24 घंटे में मौसम बदल सकता है। रविवार को महासमुंद में आसमान (heavy rain in chhattisgarh) में बदली छाई रही, लेकिन बूंदाबांदी तक नहीं हुई। बताया जाता है कि अच्छी बारिश होने से किसानों को फसल में लग रहे कीट से राहत मिल सकती है।

ज्ञात हो कि इस वर्ष जिले में सामान्य बारिश हुई है। इस वर्ष मानसून सीजन में महासमुंद में 1223.3, सरायपाली में 1319, बसना में 1394, पिथौरा में 1164, बागबाहरा में 884 एमए बारिश दर्ज की गई है। मानसून सीजन में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहा। समय अंतराल में बारिश होने से लोगों में चिंता थी। आसमान में बादल भी उमड़-घुमड़कर छंट जा रहे थे और बारिश नहीं हो रही थी। जब बारिश हुई, तो खेत-खलिहान लबालब हो गए। अब मानसून की वापसी पर अच्छी बारिश होने से किसानों का फायदा हो सकता है। इसके अलावा बांधों का जलस्तर भी बढ़ेगा।

कीट प्रकोप से बढ़ी चिंता

इस वर्ष अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, लेकिन कीट प्रकोप ने चिंता बढ़ा दी है। कीट प्रकोप से फसल को बचाने के लिए किसान कीटनाशक दवा का छिड़काव कर रहे हैं। एक अच्छी बारिश के बाद किसानों को कीट प्रकोप से मुक्ति मिलने की उम्मीद है।