स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पंजाब में फायर विभाग की मंजूरी के बगैर नहीं बनेंगी इमारतें

Shankar Sharma

Publish: Nov 28, 2017 23:11 PM | Updated: Nov 28, 2017 23:11 PM

Ludhiana

पंजाब के लुधियाना में हालही में हुए अग्निकांड से सबक लेते हुए राज्य सरकार

चंडीगढ़। पंजाब के लुधियाना में हालही में हुए अग्निकांड से सबक लेते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में सख्ती के साथ फायर प्रीवेंशन एक्ट को सख्ती लागू करने का फैसला किया है बल्कि अब फायर ब्रिगेड केंद्रों को भी अपग्रेड किया जाएगा।

पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिंद्धू ने मंगलवार को विधानसभा शून्यकाल के दौरान लुधियाना अग्निकांड के बाद उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब में इस समय जनसंख्या के आधार पर 550 फायर ब्रिगेड गाडिय़ों की जरूरत है। जब कांग्रेस सरकार सत्ता में आई तो प्रदेश महज 124 फायर ब्रिगेड गाडियां थी। अब तक के कार्यकाल के दौरान सरकार ने 69 नई गाडिय़ां फायर विभाग को दी हैं।

आगामी तीन वर्षों के भीतर गाडिय़ों की संख्या पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि 67 फुट से उंची नई बनने वाली इमारतों के आसपास 15 फुट जगह खाली होनी चाहिए। इसके अलावा बिल्डिंग बायलॉज तथा फायर विभाग के नियमों का उलंघन करने वाली इमारतों का सर्वे शुरू हो चुका है। नियमों का उलंघन करने वालों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष के दौरान दमकल विभाग के कर्मचारियों को वर्दियां मुहैया करवाने के लिए आठ करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। प्रदेश में नई बनने वाले इमारतों के लिए यह जरूरी होगा कि वह फायर प्रीवेंशन एक्ट का सख्ती से पालन करें।

पंजाब के पुलिस थानों में धूल फांक रहे हजारों वाहन
पंजाब के पुलिस थानों में इस हजारों वाहन धूल फांक रहे हैं। इनमें 70 फीसदी वाहन ऐसे हैं जिनसे संबंधित अदालती मुकद्दमे भी समाप्त हो चुके हैं और प्रदेश सरकार ने आजतक इन वाहनों के संबंध में कोई नीति नहीं बनाई है। विधायक गुरकीरत सिंह कोटली आज विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि पुलिस थानों में पड़े वाहन जगह घेर रहे हैं। कई जगह तो पुलिस थानों के बाहर पड़े वाहन न केवल हादसों का कारण बन रहे हैं बल्कि इनके चोरी होने का भी खतरा बना हुआ है।