स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

यूएन में आतंक पर वार, ट्विटर पर योग, मतदान और बिरयानी से प्यार

Hemant Pandey

Publish: May 30, 2019 19:04 PM | Updated: May 30, 2019 19:04 PM

Lifestyle

एक वीडियो के साथ आपने लिखा कि भारत में हर वोट कीमती है भले ही यह 90 करोड़ में से एक ही हो।आप देश के युवाओं को भी प्रेरित करने वाले पोस्ट शेयर करते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी, जलवायु परिवर्तन जैसे विषय भी आपके पोस्ट में होते हैं।

पकिस्तान के संरक्षण में पल रहे आतंकवादी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने घटनाक्रम में एक नाम बार-बार आ रहा था जिसने वर्षों तक इस कार्य के लिए मेहनत की। यह शख्स हैं संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी राजदूत सैयद अकबरुद्दीन। आप भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच के अधिकारी हैं। वे लोगों को सेहत और मतदान करने के महत्व को लेकर पोस्ट और वीडियो शेयर करते रहते हैं। मसूद के खिलाफ जारी अभियान के बीच भी आपने टाइम निकालकर ट्विटर पर संडे मोटिवेशन हैशटेग से वीडियो शेयर करके बताया कि योग करने के लिए आपको आइसाइट (दृष्टि) नहीं बल्कि इनसाइट (नजरिए) की जरूरत होती है। वीडियो में कुछ अमरीकी बुजुर्ग महिलाएं-पुरुष भी योग करते दिख रहे हैं। इसी तरह सेटरडे थॉट्स हैशटेग वीडियो में बताया है कि न्यूयॉर्क में इंडियन स्ट्रीट फूड भी उपलब्ध है। इसमें लाजवाब बिरयानी व कबाब बेचने वाले फूड स्टॉल की जानकारी है। चुनावी माहौल में मतदान को बढ़ावा के लिए एक साधु के वीडियो के साथ वे कह रहे हैं कि पूर्व हो या पश्चिम, एक-एक वोट कीमती है।
ये जिम्मेदारियां भी निभाई
संयुक्त राष्ट्र में स्थायी राजदूत से पहले भारत-अफ्रीका मंच के चीफ कॉर्डिनेटर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी में कार्यकाल प्रमुख रहा। संयुक्त राष्ट्र में 1995-98 तक भी आपने सेवाएं दी और तब शांति सैनिकों की तैनाती व सुरक्षा परिषद में सुधारों पर काम किया। खेलों में आपकी गहरी रुचि है। आपने पॉलिटिकल साइंस व इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर्स डिग्री ली है।