स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ब्राइडल ज्वैलरी से लेकर आउटफिट में मीनाकारी वर्क हो रहा हिट

Hemant Pandey

Publish: Jul 28, 2019 13:27 PM | Updated: Jul 28, 2019 13:27 PM

Lifestyle

आमतौर पर मीनाकारी को एसेसरीज की डिजाइन में पसंद किया जाता था लेकिन आजकल मीनाकारी मंगलसूत्र वर्किंग यंगस्टर्स को लुभा रहा है।

महिलाओं के बीच ज्वैलरी, बैंगल्स और अन्य एसेसरीज काफी हिट होती हैं। इनमें डायमंड, पोलका, वुडन, फ्लावर एलिमेंट पसंद किए जाते हैं। आमतौर पर मीनाकारी को एसेसरीज की डिजाइन में पसंद किया जाता था लेकिन आजकल मीनाकारी मंगलसूत्र वर्किंग यंगस्टर्स को लुभा रहा है। हाल ही बॉलीवुड जगत में हुई एक शादी में ब्राइड ने अपने मीनाकारी मंगलसूत्र की फोटो भी शेयर की। इसमें सिंपल काले मोती की बजाय मीनाकारी वाले ही बीड्स हैं। जानें आजकल कैसे मीनाकारी आर्ट हिट हो रहा है।
मंगलसूत्र के कई डिजाइन हो रहे हैं हिट
वैसे तो नई नवेली दुल्हन हो या कोई भी शादीशुदा महिला, उन्हें छोटे साइज का मंगलसूत्र ही पसंद आता है। मीनाकारी वाले मंगलसूत्र में भी साइज के अलावा डिजाइन में भी कई वैराइटी है। चौकोर आकार के अलावा गोलाकार या त्रिकोणाकार वाले ऐसे मंगलसूत्र जो साइज में मीडियम हो या छोटे या बड़े सभी में यह अच्छा लगता है। अच्छी बात यह है कि किसी भी बेस कलर पर मीनाकारी को उकेरा जा सकता है। आप चाहें तो अपने आउटफिट के कलर के अनुसार मंगलसूत्र पहन सकती हैं। इस तरह के मंगलसूत्र में सिंपल चेन के अलावा मीनाकारी वाले काले मोतियों से बनी माला भी पेंडेंट के साथ पहन सकती हैं। पेंडेंट में फूल, कलश या कुछ और डिजाइन बनवाने के अलावा ऑर्डर पर मीनाकारी वाले पेंडेंट में आर्टिस्टिक तस्वीर भी उकेरा जाता है।
लुभा रही है ब्राइडल ज्वैलरी में भी
कई दुल्हन पूरी ब्राइडल ज्वैलरी मीनाकारी डिजाइन वाली लेती हैं। ऐसी ज्वैलरी ट्रेडिशनल लुक देने में पीछे नहीं हटतीं।
बैंगल्स : चूड़े का पूरा सेट हो या फिर कुछ चूडिय़ों के बीच एक बड़ा कड़ा, मीनाकारी डिजाइन वाले बैंगल्स लुक को आकर्षित बना देते हैं। तो कुछ चूड़ा सेट अपने आउटफिट के कलर के साथ मैच करती हैं। इसमें बेस कलर से मैच करती कई चूडिय़ों के बीच वर्क के कलर का एक बड़ा चूड़ा सैट में जोड़ लेती हैं।
पायल : पैरों पर चाहे सिंपल या प्लेन पायल हो या घुंघरुओं वाली पायल, इसमें मीनाकारी डिजाइन वाली पायल को पहनने में ज्यादा आरामदायक महसूस होता है।
आउटफिट पर मीनाकारी वर्क
कपड़ों व अन्य एसेसरीज में मिक्स एंड मैच करके पहनने का चलन ज्यादा है। इन दिनों बात चाहे साड़ी की हो या सूट आदि की, किसी भी आउटफिट की, फैब्रिक पर मीनाकारी वर्क हर ओकेशन के लिए फिट होता है। मीनाकारी वर्क वाले कपड़ों में अलग ही चमक होती है। इस पर आपको किसी प्रकार की हैवी ज्वैलरी की जरूरत नहीं होती। मीनाकारी वर्क वाले दुपट्टे किसी भी कुर्ते या सूट के साथ आसानी से मैच हो जाते हैं। मीनाकारी वर्क वाले टसल या लेस भी सिंपल डे्रस को डिजाइनर लुक दे देते हैं।