स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है ये एक चीज, रोजाना खाली पेट पीते ही बदल जाएगी काया

Soma Roy

Publish: Oct 12, 2018 12:03 PM | Updated: Oct 12, 2018 12:03 PM

Lifestyle

बरगद के छाल और दूध से कई बीमारियों से पाया जा सकता है छुटकारा, पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने में है मददगार

नई दिल्ली। आजकल के लाइफस्टायल में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, लेकिन समय की कमी के चलते इसकी अनदेखी होती है। ये दिक्कत पुरुषों को ज्यादा होती है। क्योंकि वो नौकरी करने और भागदौड़ के चक्कर में ध्यान नहीं रख पाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो हम आपको एक ऐसा जादुई नुस्खा बताएंगे जिससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है।

1.शारीरिक कमजोरी को दूर करने एवं तनाव से छुटकारा दिलाने के लिए बरगद के पत्ते का प्रयोग बहुत लाभकारी साबित होता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता हैं

2.अगर पुरुष बरगद से निकला हुआ दूध रोजाना खाली पेट एक चम्मच लेंगे तो इससे उनकी यंगनेस बढ़ेगी। साथ ही ये इनकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

3.ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आॅक्सिटेंड तत्व होते हैं, जो स्किन की नमी बनाए रखते हैं। साथ ही त्वचा को पोषण प्रदान करता है। इसलिए बरगद की जड़ों को पीसकर इसे गुलाब जल में मिलाकर चेहरे एवं हाथ-पैर पर लगाने से झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

4.ये कील-मुहांसों और चकत्तों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। इसकी जड़ को पीसकर बेसन और गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे की रंगत में भी निखार आता है।

5.बरगद बाल झड़ने की समस्या और असमय सफेद होने से भी बचाता है। इसके इस्तेमाल के लिए बरगद के सात-आठ पत्तों को जलाकर उसकी राख बना लें। अब इस राख को अलसी के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से हेयरफॉल, डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

6.ये दोबारा बाल उगाने में भी मदद करता है। इसके लिए बरगद के पत्तों की राख को जैतून के तेल में मिलाकर लगाने से बाल निकलने लगते हैं। इससे बालों का पतलापन भी खत्म होता है।

7.अगर किसी के दांतों में कीड़े लगे हो व दर्द होता हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए बरगद के पेड़ से निकलने वाले दूध को रुई में भिगोकर प्रवाहित स्थान पर रखें। इससे दर्द जल्द ही ठीक हो जाएगा।

8.यदि किसी के दांत कमजोर है या मसूड़ों से खून निकलता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए 10 ग्राम बरगद की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च बारीक पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर से रोजाना ब्रश करें। इससे मुंह की बदबू और दांतों की सड़न दूर होगी।

9.ये बवासीर की शिकायत में भी असरदार है। इसके लिए बरगद के दूध में शक्कर मिलाकर रोजाना इसका एक चम्मच लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर खून आने और दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

10.बरगद का उपाय चोट और घाव को भरने में भी असरदार है। इसके लिए बरगद के पत्तों को पीसकर दही में मिलाकर घाव पर लगाने से ये जल्दी भर जाएगा। साथ ही इससे कटे के निशान भी जल्दी ठीक हो जाते हैं।