स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कुछ खास टिप्स से ऐसे करें, अपनी वेडिंग को प्लान

Hemant Pandey

Publish: Jul 28, 2019 14:04 PM | Updated: Jul 28, 2019 14:04 PM

Lifestyle

शादी एक ऐसा इवेंट है जो हर किसी के लिए खास होता है। लोग अक्सर इसे खास, आकर्षक और यादगार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। वेडिंग के तहत आउटफिट से लेकर फूड मैन्यू डिसाइड करने और लोकेशन की डेकोरेशन के लिए भी काफी जद्दोजहद लडक़ा-लडक़ी ही नहीं बल्कि फैमिली मेम्बर भी करते हैं। क्या आप जानते हैं कि अच्छे आइडिएशन से आप स्वयं अपनी शादी को प्लान कर सकते हैं।

महीनों पहले हो तैयारी
यदि आप खुद अपनी शादी प्लान करना चाह रहे हैं तो आपको शादी से कुछ माह पूर्व ही तैयारी में लगने की जरूरत होगी। हालांकि यह निर्भर करता है कि आप अकेले हैं या होने वाले पार्टनर के साथ और फिर फैमिली मेम्बर के साथ। इसी आधार पर अपनी तैयारी कर सकते हैं। कुछ बातें तैयारी से पहले ध्यान में रखने की हैं।
कम बजट में करें प्लान
आपकी शादी का बजट चाहे कितना भी हो, यदि आप सोच समझकर पैसा इंवेस्ट करेंगे तो कुछ अच्छा ही निकलकर आएगा। पहले से शादी की तैयारी करने का मकसद यही है कि आप किसी भी एक सुविधा को 2-3 उपलब्धकर्ताओं की रेट पर डिसाइड करें। इस दौरान आपके पास समय होगा कि आप कितने कम पैसे में कितनी अच्छी प्लानिंग कर सकते हैं।
सजाएं वेडिंग वेन्यू
वेडिंग प्लानर अक्सर एक मुश्त पैसा लेकर लोकेशन को डेकोरेट करता है। वे अक्सर डेकोरेशन के लिए नए प्रॉप्स और आइटम खरीदते हैं। यह काफी महंगा पड़ता है। आप चाहें तो किसी ऐसे प्लानर से बात करें जो अपने पुराने प्रॉप्स आदि को बेच रहा हो। वहां से सस्ते में खरीदकर अपना वेन्यू डेकोरेट करवाएं। यदि आपका घर इतना बड़ा है कि वेडिंग से पहले की रस्में व फंक्शन आयोजित हो सकें तो घर पर ही टेन्ट लगवाकर होम मेड तरीकों से डेकोरेट करें।
इस तरह दिखा सकते हैं समझदारी
वेडिंग आउटफिट जिसमें विशेषकर लहंगा-शेरवानी पहनी जाती है। अक्सर लड़कियां व लडक़े दोनों ही अपनी वेडिंग को आकर्षक बनाने के लिए हैवी और डिजाइनर लहंगा या शेरवानी खरीदते हैं, हालांकि इनकी कीमत भी ज्यादा होती है। यदि आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो मार्केट में ऐसी कई जगह हैं जहां किराए से आउटफिट ले सकते हैं। इवेंट पूरा होने के बाद आउटफिट को लौटा दिया जाता है।
कैटरर से खानपान का मेन्यू तय करने की बजाय आप किसी रेस्टोरेंट या होटल से बात कर अपने मेहमानों की संख्या बताकर तय तिथि पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं।