स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फेसबुक को लेकर आई बहुत ही चौंकाने वाली खबर, पहले ही दी गई थी चेतवानी

Santosh Kumar Trivedi

Publish: Aug 02, 2017 15:16 PM | Updated: Aug 02, 2017 15:16 PM

Technology

फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बीच आर्टिफिशियल एजेंसी पर तकरार के बीच एक और चौंकाने वाली खबर आई है।

फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बीच आर्टिफिशियल एजेंसी पर तकरार के बीच एक और चौंकाने वाली खबर आई है। रिपोर्ट्स  के अुनसार फेसबुक ने अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सिस्टम को ही बंद कर दिया है। कारण कि फेसबुक जिन दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट का इस्तेमाल कर रहा था, उसने अपनी एक अलग भाषा विकसित कर ली थी। 



इस सिस्टम के तहत जो बॉट काम कर रहे थे, वे उनके बातचीत के लिए अंग्रेजी भाषा में कोड गढ़े गए थे। मगर बाद में शोधकर्ताओं ने पाया कि बॉब और एलिस नाम के दो एआई बॉट अंग्रेजी भाषा की बजाए अपनी एक अलग भाषा में ही आपस में बात कर रहे थे। इस भाषा को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने काफी मेहनत की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। नतीजा इसे हटाना पड़ा।



ऐसी भाषा बनाई जो समझना रिसर्चर्स के लिए मुश्किल था

शोधकर्ता नियंत्रण रखने में सक्षम नहीं हो पा रहे थे। इसके चलते इस सिस्टम को ही बंद कर दिया।

हॉलीवुड की फिल्म आई-रोबोट और टर्मिनेटर ऐसे ही विषयों पर फिल्में हैं जो चेतावनी देती हैं।



मस्क-गेट्स बता चुके हैं खतरनाक

मस्क ने यूएस नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन की बैठक में चेताया था कि एआई पर देरी हो जाए, इससे पहले कड़े रेगुलेशन बनाना चाहिए। इसके बाद फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग ने मस्क की चेतवानी को गैर जिम्मेदाराना बताया था। हालांकि, इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि जकरबर्ग को एआई की समझ ठीक से नहीं है। बिल गेट्स भी चेता चुके हैं।