स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रातों-रात अचानकर बंद हुई दुनिया की सबसे पुरानी ट्रैवल कंपनी, आपको होगा ये नुकसान

Shivani Sharma

Publish: Sep 23, 2019 14:40 PM | Updated: Sep 23, 2019 20:55 PM

Corporate

  • ब्रिटेन की थॉमस कुक कंपनी हुई दिवालिया
  • कंपनी के बंद होने से 22 हजार लोगों की गई नौकरी

नई दिल्ली। ब्रिटेन की 178 साल पुरानी कंपनी थॉमस कुक ने अपनी सेवाएं देना बंद कर दिया है। कंपनी ने अपने आप को दिवालिया घोषित कर दिया है। इस कंपनी के दिवालिया होने से लगभग 22 हजार लोगों की नौकरी खतरे में पड़ गई है। कंपनी लंबे समय से नकदी की समस्या से जूढ रही थी, जिसके बाद कंपनी ने सरकार से बेलआउट पैकेज मांगा, लेकिन पैकेज न मिल पाने के कारण कंपनी ने अपने कारोबार को बंद कर दिया है।


1.5 लाख लोगों का फंसा है पैसा

अचानक अपनी सेवाएं बंद करने से लगभग 1.5 लाख यात्रियों का पैसा फंस गया है। बता दें कि कंपनी में लगभग 1.5 लाख लोगों ने अलग-अलग जगह यात्रा करने के लिए अपने पैकेज की बुकिंग करा रखी थी। फिलहाल कंपनी ने सभी हॉलिडेज, फ्लाइट बुकिंग को रद्द किए जाने की घोषणा की है। इसके साथ ही कंपनी ने दुनिया के सभी ग्राहकों के लिए हेल्पलाइन नंबर +44 1753 330 330 जारी किया है।


178 साल पुरानी कंपनी हुई बंद

दुनिया की 178 साल पुरानी कंपनी ने अपने कारोबार को बचाने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन कंपनी को आर्थिक मदद न मिल पाने के कारण कंपनी ने अपना कारोबार बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने दिवालिया होने से बचने के लिए निजी निवेशकों से लगभग 25 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने की कोशिश की थी। वहीं, पिछले महीने कंपनी ने 90 करोड़ पाउंड हासिल किए थे, जिसके बाद कंपनी अपना कारोबार चला रही थी।

कंपनी ने जारी किया बयान

कंपनी ने एक बयान में कहा, 'तमाम गंभीर प्रयासों के बावजूद कंपनी के शेयरधारकों और कर्जदाताओं के बीच समझौता नहीं हो पाया है, जिसके बाद बार्ड ने यह फैसला सुनाया कि कंपनी के पास अब तत्काल दिवालिया होने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है।


1841 में शुरु किया था कारोबार

आपको बता दें कि कंपनी ने अपना व्यापार साल 1841 में शुरु किया था। पहले यह कंपनी सिर्फ ब्रिटेन में घरेलू यात्रियों को अपनी सेवाएं देती थी, लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद कंपनी ने विदेशों में भी अपनी सेवाएं देना शुरु कर दिया था।


चीफ एक्जिक्यूटिव ने स्टाफ से मांगी माफी

कंपनी के बंद होने की घोषणा के बाद थॉमस कुक के चीफ एक्जिक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने सभी स्टाफ से माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि कंपनी के बंद होने से सबसे ज्यादा प्रभावित सप्लायर और कंपनी के पार्टनर, कंपनी के कर्मचारी और ग्राहक होंगे। इसलिए वह सभी से मांफी मांगना चाहते हैं।