स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रिलायंस AGM में मुकेश अंबानी ने किये कई बड़े ऐलान, एक क्लिक में जानिये सभी प्रमुख बातें

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Aug 12, 2019 14:00 PM | Updated: Aug 12, 2019 14:02 PM

Corporate

  • ब्रिटिश कंपनी बीपी से 49 फीसदी हिस्सेदारी के जरिये 7 हजार करोड़ रुपये जुटायेगी आरआईएल।
  • अगले 18 माह में जीरो डेट वाली कंपनी बन जायेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज।
  • हर माह जियो से जुड़ रहे एक करोड़ ग्राहक।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने आज 42वें एन्युअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए कई बड़े ऐलान किया है। आइए जानते हैं कि आरआईएल के इस एजीएम में हुये इनके बारे में।

सऊदी अरामको के साथ 20 फीसदी हिस्सेदारी: रिलायंस इंडस्ट्रीज और सऊदी अरामको के बीच 20 फीसदी हिस्सेदारी को लेकर समझौता हुआ है। दोनों कंपनियों के बीच यह डील 75 अरब डॉलर की होगी। सऊदी अरामको, रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी के लिए प्रतिदिन 5 लाख बैरल कच्चा तेल मुहैया करायेगी।

ब्रिटिश कंपनी से 7 हजार करोड़ जुटायेगी आरआईएल

रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने फ्यूल रिटेल बिजनेस में 49 हिस्सेदारी ब्रिटिश एनर्जी कंपनी बीपी को बेचेगी। कपंनी इस डील से करीब 7 हजार करोड़ रुपये जुटायेगी। पिछले सप्ताह ही दोनों कंपनियों ने ज्वाइंट वेंचर का ऐलान किया था, जिसके तहत पेट्रोल पंप खोले जायेंगे और भारतीय एयरलाइंस को एविएशन टर्बाइन फ्यूल बेचने का कारोबार किया जायेगा।

इस डील के तहत मौजूदा समय में रिलायंस के 1,300 पेट्रोल पंप और 31 एविएशन फ्यूल स्टेशन को बीपी के जिम्मे सौंप दिया जायेगा। बाकी 51 फीसदी की हिस्सेदारी रिलायंस के पास ही रहेगी। दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर अगले 5 साल में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रही हैं।

Reliance Industries

जियो फाइबर

आगामी 5 सितंबर को रिलायंस जियो 3 साल का होने वाला है। रिलायंस के जियो के तीसरी वर्षगांठ पर कंपनी अपने फाइबर सर्विसेज को लॉन्च करेगी। जियो फाइबर के जरिये न्यूनतम स्पीड 100 mbps होगी, जबकि अधिकतम स्पीड 1 gbps होगी। इसके लिए ग्राहकों को 700 रुपये प्रतिमाह से लेकर 10,000 रुपये प्रतिमाह तक खर्च करने होंगे।

इसमें आप किसी भी नेटवर्क पर फ्री में वॉइस कॉल कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय कॉल्स के लिए 500 रुपये प्रतिमाह देना होगा। रिलायंस उन जियो ग्राहकों को फ्री में 4K HD TV और सेट टॉप बॉक्स देगी, जियो फाइबर एन्युअल लाइफटाम प्लांस को चुनेंगे।


ब्लॉकचेन तकनीक लाने से लेकर राजस्व बढ़ाने तक का प्लान

जियो पूरे भारत में ब्लॉकचेन नेटवर्क को लॉन्च करेगी। भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप भी करेगी। मुकेश अंबानी ने राजस्व बढ़ाने के लिए चार नये तरीकों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने जियो अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स ऑल ओवर इंडिया, होम ब्रॉडबैंड, एंटरप्राइज ब्रॉडबैंड और ब्रॉडबैंड फॉर स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस होगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स ऑल ओवर इंडिया को रिलायंस 01 जनवरी 2020 को लॉन्च करेगी।

Reliance Industries

जियो के 34 करोड़ ग्राहक

जियो सेट टॉप बॉक्स भी लॉन्च हुआ। तीन साल पहले लॉन्च होने के बीच रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 34 करोड़ हो गई। रिलायंस जियो से हर माह औसतन 1 करोड़ ग्राहक जुड़ रहे हैं। जियो ने अपने डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर में करीब 3.5 करोड़ रुपये का निवेश किया है।


18 महीनों में बिना कर्ज वाली कंपनी बन जायेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

कंपनी ने अपने एजीएम में दावा किया है अगले 18 महीनों में बिना कर्ज वाली कंपनी बन जायेगी। मुकेश अंबानी के मुताबिक, रिलायंस प्राइवेट व पब्लिक सेक्टर में सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। कंपनी के रिटेल कारोबार का मुनाफा बढ़कर 1,30,000 करोड़ रुपये हो गया है।