स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जियो को हथियार बनाकर महिलाओं को डिजिटल एजुकेशन देंगी ईशा अंबानी

Saurabh Sharma

Publish: Jul 16, 2019 11:06 AM | Updated: Jul 16, 2019 11:06 AM

Corporate

Isha Ambani देश की महिलाओं को Digital Education देने के लिए GSMA के साथ मिलकर 'कनेक्टेड वूमन' पहल की शुरूआत करने जा रही है।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की लाडली और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी पीरामल ( Isha Ambani ) रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) को हथियार बनाकर महिलाओं को डिजिटल एजुकेशन ( digital education ) देने जा रही हैं। इसके लिए उन्होंने जीएसएमए ( GSM Association ) (जीएसएम मोबाइल नेटवर्क आपरेटरों की एसोसिएशन) की 'कनेक्टेड वूमन' पहल से जुडऩे का करार किया है। ईशा अंबानी का मानना है कि देश में अब भी डिजिटल एजुकेशन को लेकर महिलाओं और पुरुषों में काफी अंतर है। जिसे कम करना काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे का इजाफा, डीजल पर राहत जारी

जियो और जीएसएमए करेंगे मिलकर काम
महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोडऩे और उन्हें डिजिटली साक्षर बनाने के लिए रिलायंस जियो और जीएसएमए आपस में मिलकर काम करेंगे। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा मोबाइल और इंटरनेट ने लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि जब से रिलायंस जियो लॉन्च हुआ है, तब से जियो सभी को समान अवसर प्रदान कर महिला-पुरुष के अंतर को कम करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में मोबाइल और इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का विकास तेजी से हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- नोटबंदी के 32 महीने के बाद 15.31 लाख करोड़ रुपए के पुराने नोट चलन से वापस लौटे

लगातार बढ़ रही है रिलायंस जियो
रिलायंस जियो की शुरुआत 2016 में हुई थी। जियो के आने बाद देश में एक नई इंटरनेट क्रांति आ गई थी। उसके बाद रिलायंस जियो ने मात्र 500 रुपए फोल लाकर देश को डिजिटल दुनिया से जोडऩे का प्रयास किया। जियो ने बेसिक फोन में तमाम फीचर्स दिए जो स्मार्टफोन में होते हैं। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल माह में 83 लाख ग्राहकों को जोड़ा है। जिसके बाद जियो के कुल सब्सक्राइबर 31.48 करोड़ हो गए हैं। जल्द ही जियो एयरटेल को पीछे छोड़ दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.