स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

IMF Chief क्रिस्टीन लेगार्द ने पद से दिया इस्तीफा, यूरोपीयन सेंट्रल बैंक की बनेगी अध्यक्ष

Saurabh Sharma

Publish: Jul 17, 2019 07:23 AM | Updated: Jul 17, 2019 09:46 AM

Corporate

लगातार दो बार IMF MD के तौर चुनी गईं Christine Lagarde ने इस्तीफा दे दिया है। अब वो यूरोपीयन सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष पद पर काम करेंगी।

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मोनेटरी फंड की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टीन लेगार्द ( IMF Managing Director Christine Lagarde ) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका यह इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभाव में होगा। अब उनकी जगह जब तक कोई दूसरा प्रमुख पद पर नहीं आता है तो डेविड लिप्टन ( David Lipton ) आईएमएफ ( IMF ) के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक होंगे। क्रिस्टीन लेगार्द को यूरोपीयन सेंट्रल बैंक ( European Central Bank ) ने अध्यक्ष बना दिया है। वहीं दूसरी ओर आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक मंडल ने क्रिस्टीन का इस्तीफा मंजूर कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, डीजल पर राहत जारी

निदेशक मंडल ने की सराहना
इस्तीफे के बाद लेगार्द ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने कार्यकारी बोर्ड से बातचीत के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बताया कि यह इस्तीफा 12 सितंबर 2019 से प्रभावित होगा। वहीं दूसरी ओर आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक मंडल की ओर से बयान में कहा गया कि लेगार्द का इस्तीफा स्वीकार हो चुका है। संस्थान के लिए उन्होंने काफी सराहनीय काम किया है। इस दौरान डेविड लिप्टन आईएमएफ के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक होंगे।

यह भी पढ़ेंः- असम बाढ़ः 2400 करोड़ की झोपड़ियां आैर करोड़ों के मवेशी, 22 लाख परिवार बर्बाद

दूसरी बार बनीं थी आईएफ प्रमुख
2011 में आईएफएफ के वर्तमान एमडी डोमनिक स्‍ट्रॉस पर बलात्‍कार का आरोप लगने और न्‍यूयॉर्क में गिरफ्तार होने के बाद एमडी का पद संभाला था। जिसके बाद उन्होंने 5 जुलाई 2016 को दूसरी ओर बार पद संभाला। वो उस समय निर्विरोध चुनी गई थी। आईएमएफ का एमडी बनने से पहले लेगार्ड एक एंटी ट्रस्‍ट और लेबर वकील थीं। उन्‍होंने इंटरनेशनल लॉ फर्म बेकर एंड मैकेन्‍जी में पार्टनर के तौर पर भी काम किया, जहां वह 1999 में ग्‍लोबल एग्‍जीक्‍यूटिव कमेटी की चेयरमैन बनी। वह 2005 तक ग्‍लोबल स्‍ट्रेटजिक कमेटी की चेयरमैन रहीं और जून 2005 में उन्‍हें फ्रांस के मंत्रीमंडल में शामिल किया गया। लेगार्ड ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ पॉलीटिकल स्‍टडीज और लॉन स्‍कूल ऑफ पैरिस एक्‍स यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की है। लेगार्ड आईएमफ प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.