स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जवान इंसान का चेहरा बूढ़ा दिखाकर करोड़ों की कमाई कर रहा है FaceApp, Snapchat को भी छोड़ा पीछे

Shivani Sharma

Publish: Jul 18, 2019 13:33 PM | Updated: Jul 19, 2019 07:29 AM

Corporate

  • FaceApp को अब तक 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।
  • FaceApp आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया गया है।

नई दिल्ली। भारत में एक समय Sarahah और Snapchat जैसे ऐप का खूब ट्रेंड रहा है, ठीक उसी तरह इस समय फेस ऐप लोगों के बीच काफी चर्चा में बना हुआ है। फेसऐप ( FaceApp ) आजकल भारत में काफी पापुलर हो रहा है। इस ऐप का यूज करने से आपका चेहरा बूढ़ा दिखने लगता है। FaceApp को 14 फरवरी साल 2017 में लॉन्च किया गया था और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है।


सेलिब्रिटी भी कर रहे इस ऐप का यूज

भारत में इस समय इस ऐप का प्रयोग न सिर्फ आम लोग कर रहे हैं बल्कि सेलिब्रिटी के द्वारा भी इसको यूज किया जा रहा है। इस ऐप में फोटो को एडिट करने के लिए न्यूरल नेटवर्क का यूज किया जाता है। इस ऐप में एक ऐसा फीचर है, जो यह बताता है कि आपका चेहरा बुढ़ापे में कैसा दिखेगा। इस फीचर की वजह से ही यह ऐप भारत में तेजी से वायरल हो रहा है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि ये ऐप किस तरह से बाजार में कमाई करते हैं।


ये भी पढ़ें: Faceapp आपकी प्राइवेसी में लगा रहा है सेंध, डाउनलोड करने से पहले हो जाएं सावधान


आज के समय में कई तरह के ऐप का यूज किया जा रहा है और यह सभी ऐप के जरिए लाखों रुपए तक की कमाई की जाती है। इस ऐप में कमाई करने के लिए कुछ फैक्टर जरूरी होते हैं, जिनकी मदद से पैसा कमाया जाता है-

1. विज्ञापन के जरिए
2. Geofilters के जरिए
3. डेटा के जरिए
4. खेल में पैसा लगाकर
5. डाउनलोड करने पर कंपनी को मिलता है पैसा

faceapp

विज्ञापन के जरिए कैसे होती है कमाई

फेस ऐप में विज्ञापन के जरिए कमाई की जाती है। आज के समय में किसी भी कंपनी के लिए विज्ञापन कमाई करने का एक सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। अगर कंपनी के पास अच्छे विज्ञापन है तो वह ज्यादा कमाई कर सकते हैं और अगर कंपनी के पास विज्ञापन की कमी है तो उनकी कमाई भी अपने आप कम हो जाती है। आजकल फेमस हो रहा फेस ऐप भी विज्ञापन के जरिए अपनी कमाई बढ़ा रहा है। साल 2017 में जब इस ऐप को लॉन्च किया गया था, तो उस समय पर यह ज्यादा प्रचलित नहीं था। 10 जुलाई को कंपनी ने इस ऐप में बदलाव किए जिसके बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई।


ये भी पढ़ें: HUL से हाथ मिलाएगी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल, कम दाम में ग्राहकों को मिलेंगे अच्छे प्रोडक्ट्स


Geofilters के जरिए कंपनी करती है कमाई

Geofilters के जरिए भी ऐप बनाने वाली कंपनियां कमाई करती हैं। ऐप में यूज किए जाने वाले फिल्टर का उपयोग डाउनलोडर्स के द्वारा किया जाता है। वहीं, कई फिल्टर ऐसे होता है, जिनका यूज करने के लिए ग्राहकों को कुछ रुपए देने होते हैं और उसके बाद वह उस फिल्टर का यूज कर पाते हैं। तो जब भी ग्राहक paid फिल्टर का यूज करते हैं तो उसका सीधा पैसा कंपनी के खाते में जाता है। वहीं, अगर हम स्नैपचैट की बात करें तो स्नैपचैट 5 वर्ग फुट के कवरेज के लिए $ 20,000 चार्ज करता है जोकि स्नैपचैट के लिए न्यूनतम क्षेत्र है। इस फिल्टर की मदद से स्नैपचैट बनाने वाली कंपनी ने भी काफी कमाई की है।


डेटा और खेल में पैसा लगाकर भी होती है कमाई

कंपनियां ग्राहकों के द्वारा यूज किए जाने वाले डेटा से भी अच्छी कमाई करती हैं। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने में जितना भी पैसा खर्च किया जाता है या फिर उसके फिल्टर को एप्लाई करने के लिए जो भी डेटा का यूज किया जाता है। उसके जरिए होने वाली कमाई का पैसा कंपनी की जेब में जाता है। इसके अलावा कई कंपनियां खेलों में विज्ञापन करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हाल ही में स्नैपचैट खेल में विज्ञापन करके लाखों रुपए की कमाई की थी। एमएलबी ने 2014 में स्नैपचैट का उपयोग करना शुरू कर दिया था।


ये भी पढ़ें: देश के 14.5 करोड़ किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, अब सिर्फ 15 दिन में बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड


डाउनलोड करने पर कंपनी को मिलता है पैसा

अगर आफ किसी भी कंपनी का कोई भी ऐप डाउनलोड करते हैं तो कंपनी को एक डाउनलोड करने पर ( per user download ) भी पैसा मिलता है। इसके अलावा यह कंपनियां यूट्यूब के माध्यम से भी अच्छी कमाई करती हैं। आज के समय मेंयह कंपनियां कमाई के मामले में काफी आगे हैं।


आपको इस ऐप के खुच खास प्वाइंट बताते हैं-

1. FaceApp को अब तक 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

2. FaceApp इस समय में iOS और Android दोनों के लिए सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है।

3. FaceApp आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करके आपके चहरे को एडिट कर उसे बदल देता है।

4. यह ऐप आपके चेहर पर एक फिल्टर लगाकर बताता है कि आपका चेहरा बुढ़ापे में किस तरह दिखाई देगा?

5. यह आपके बालों का रंग भी बदल सकता है, आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आप दाढ़ी में कैसे दिखते हैं और उम्र बढ़ने पर भी किस तरह युवा दिख सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App