स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर Facebook की क्रिप्टोकरंसी, कहा - यह करंसी अविश्वसनीय है

Shivani Sharma

Publish: Jul 14, 2019 11:36 AM | Updated: Jul 14, 2019 11:36 AM

Corporate

  • Facebook की क्रिप्टोकरंसी पर डोनाल्ड ट्रंप को भरोसा नहीं है
  • 2020 में लॉन्च होगी लिब्रा

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट ( social networking sites ) फेसबुक ( Facebook ) की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा 'लिब्रा' अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वैश्विक नियामकों के निशाने पर है। साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी ( Facebook Cryptocurrency ) समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है। डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने इस करंसी को आधारहीन और अविश्वसनीय बताया है। साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है। लंदन के वित्तीय प्रौद्योगिकी या फिनटेक इंडस्ट्री के प्रभावशाली लोग आभासी मुद्राओं ( वर्चुअल करंसी ) के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एकत्रित हुए।


फेसबुक क्रिप्टोकरंसी पर जताया अविश्वास

लंदन में हाल में हुए ‘फिनटेक वीक’ में एक कार्यक्रम में पूछा गया कि जो लोग लिब्रा का इस्तेमाल करने के इच्छुक नहीं हैं, वे अपने हाथ उठाएं। करीब 100 विशेषज्ञों और मीडियाकर्मियों से भरे कमरे में दो तिहाई लोगों ने अपने हाथ उठाकर फेसबुक की आभासी मुद्रा पर अविश्वास जताया। ऐसा माना जा रहा है कि लिब्रा वैश्विक तौर पर हावी आभासी मुद्रा बिटकॉइन को चुनौती देने वाला है।


ये भी पढ़ें: HDFC Bank : रविवार को ग्राहक कर सकेंगे ATM और डेबिट कार्ड का प्रयोग, बैंक ने सिस्टम अपग्रेड प्रोसेस को टाला


2020 में लॉन्च होगी लिब्रा

2020 की पहली छमाही में इसके आरंभ होने की संभावना है। स्मार्टफोन पर लिब्रा का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को वर्चुअल वॉलिट पर जाना होगा, जिसका नाम कैलिब्रा होगा। ट्रंप ने आभासी मुद्राओं पर हमला करते हुए कथित अस्पष्ट प्रकृति के लिए उनकी आलोचना की और दलील दी कि लिब्रा का कोई आधार नहीं है और ना ही कोई विश्वसनीयता है।


18 जून को दी थी जानकारी

फेसबुक ( Facebook ) ने 18 जून को 'लिब्रा' नाम की क्रिप्टोकरंसी लॉन्च करने के बारे में जानकारी दी थी। बीते कुछ समय से यह सोशल मीडिया ( social media ) कंपनी ई-कॉमर्स और ग्लोबल पेमेंट ( Global Payment ) के क्षेत्र में कदम रखने की तैयारियों में लगी हुई है। इस क्रिप्टोकरंसी को मार्केट में उतरने के लिए फेसबुक ने जेनेवा में लिब्रा एसोसिएशन ( Libra Association ) नाम की एक ईकाई में 28 पार्टनर्स के साथ समझौता किया है। फिलहाल फेसबुक इस क्रिप्टोकरंसी को साल 2020 में लाॉन्च करेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App