स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

निवेश करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दी सलाह, कहा - क्लाइमेट एक्शन में करें इंवेस्ट

Shivani Sharma

Publish: Sep 23, 2019 16:28 PM | Updated: Sep 23, 2019 16:28 PM

Corporate

  • निवेश करने के लिए एंटोनियो गुटेरेस ने दी सलाह
  • क्लाइमेट एक्शन में निवेश करने को कहा

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बैंकिंग सेक्टर को क्लाइमेट एक्शन में निवेश करने और जीवाश्म ईंधन तथा सामान्य प्रदूषण में विनिवेश करने का आग्रह किया है। मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को यूएन प्रिंसिपल ऑन रेस्पॉन्सिबल बैंकिंग की लॉन्चिंग के मौके पर उन्होंने यह अपील की।

गुटेरेस ने कहा, "क्लाइमेट एक्शन के कई फायदे हैं, जैसे रोजगार निर्माण, वायु प्रदूषण कम होना, बेहतर जन स्वास्थ्य और देशों तथा अर्थव्यवस्थाओं की बेहतर सुरक्षा।"

प्रौद्योगिकी की तेजी से गिरती कीमतों को देखते हुए अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता में निवेश फायदेमंद हो सकता है। उन्होंने कहा, "ग्रीन (हरित) अर्थव्यवस्था पर अपना दाव चलें, न कि ग्रे अर्थव्यवस्था पर, क्योंकि ग्रे अर्थव्यवस्था का कोई भविष्य नहीं होगा।"

उन्होंने कहा, "एक समाज के रूप में जीवित रहने के लिए हमें भोजन पैदा करने, जमीन के उपयोग, परिवहन ईंधन के चयन और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को गति देने के तरीकों को बदलना होगा।" गुटेरेस ने बैंकिंग उद्योग से व्यापारिक लक्ष्यों को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की पंक्ति में रखने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 300 लाख करोड़ डॉलर से अधिक होने पर एसडीजी के लिए जरूरी 2-3 लाख करोड़ डॉलर का अंतर मामूली लगता है। उन्होंने बैंकों से महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यापारों को अधिक ऋण आवंटित कर लैंगिक समानता को सहयोग करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि लघु और मध्यम उद्योगों, जिनमें ज्यादातर उद्योग महिलाओं के हैं, को सहयोग करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि ये उद्योग अर्थव्यवस्था के लिए जीवनदायी हैं।