स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिओ और जीने दो के सिद्धांत से विश्व में शांति स्थापित हो सकती है:- डीएम

Akansha Singh

Publish: Nov 12, 2019 16:24 PM | Updated: Nov 12, 2019 16:24 PM

Lalitpur

श्रद्धालुओं ने अगाध श्रद्धा भक्तिभाव से श्रीजी की नयनाभिराम शोभायात्रा की आरती उतारकर किया भव्य स्वागत

ललितपुर. अगाध श्रद्धा भक्ति भाव के साथ पारंपरिक रीति-रिवाजों को परिपूर्ण करते हुए जैन समाज के श्रद्धालुओं द्वारा श्रीजी के वार्षिक विमान उत्सव का आयोजन किया गया। इस विमानोत्सव का आयोजन हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी किया गया जिसमें शहर के सभी मंदिरों से रथ तथा विमान में बैठाकर श्रीजी को नगर भृमण पर ले जाया गया। यह कार्यक्रम 2 दिनों तक चलेगा। इस आयोजन में महत्वपूर्ण आकर्षण का केंद्र चांदी का रथ रहा जिसका निर्माण समाज के द्वारा कराया गया। इस आयोजन में जैन जैन इत्तर सर्व समाज के बंधुओं ने अपना अपना सहयोग प्रदान कर कौमी एकता की मिशाल कायम की जिसकी तारीफ नवागन्तुक डीएम योगेश कुमार शुक्ला और एसपी कैप्टन एम एम बेग भी किये बैगर नहीं रह सके।


यह नयनाभिराम विमान उत्सव की यात्रा नए मंदिर बड़े मंदिर बाहुबली नगर डोड़ाघाट जैन मंदिर से होती हुई सावरकर चौक स्थित अटा मंदिर पहुंची जहां से सभी विमान और रथ एक साथ क्षेत्रपाल मंदिर के लिए रवाना हुए जहां पर आज विमानों का रात्रि विश्राम होगा और कल सुबह सभी अभिमान अपने-अपने मंदिरों के लिए वापस लौटेंगे। इस आयोजन में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सर्व समाज ने अपना-अपना यथाशक्ति योगदान दिया।


इस नयनाभिराम विमान उत्सव का स्वागत सर्व समाज द्वारा पारिम्परिक रीति रिवाजों का ध्यान रखकर अगाध श्रद्धा भक्ति भाव के साथ श्री जी की आरती उतारकर किया गया। जगह-जगह श्री जी के स्वागत के लिए पांडाल सजाए गये जहां पर सभी वर्गों सभी धर्मों के श्रद्धालु मौजूद रहे । इस आयोजन में जिला अधिकारी योगेश कुमार शुक्ला पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्रा के साथ सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षा बल भी मौजूद रहा। इस नयनाभिराम विमानोत्सव यात्रा का मुख्य आकर्षण का केंद्र चांदी का रथ रहा जिसे सामाजिक सहयोग से निर्मित कराया गया।


इस मौके पर जिला अधिकारी योगेश कुमार शुक्ला ने कहा कि आज भी भगवान महावीर के संदेश मानव जीवन में प्रसांगिक है और यदि संसार में शांति कायम हो सकती है तो महावीर भगवान के सिद्धांत जिओ और जीने दो से विश्व में शांति स्थापित हो सकती है। तो वहीं एसपी कैप्टन एम एम बेग ने कहा कि संसार के सभी जीवो का कल्याण भगवान महावीर के सिद्धांतों से संभव है क्योंकि भगवान महावीर के सिद्धांत मानव जीवन के लिए कल्याणकारी हैं।

[MORE_ADVERTISE1]