स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कुचामन के निकट यहां भामाशाह ने बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर

Hemant Kumar Joshi

Publish: Aug 01, 2019 12:12 PM | Updated: Aug 01, 2019 12:12 PM

Kuchaman City

कुचामनसिटी. शहर के निकटवर्ती ग्राम चारणवास (हुडील) की एक सरकारी विद्यालय को गांव के भामाशाहों ने गोद लेकर इस विद्यालय का विकास कराने का बिड़ा उठाया है। ग्राम चारणवास में राजकीय उत्कृष्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय है। गांव के ही तीन भामाशाहों ने इस विद्यालय के विकास को लेकर हर आवश्यकता की पूर्ति करने की ठानी तो देखते-देखते विद्यालय का विकास भी होने लगा। तीनों भामाशाहों के सहयोग से विद्यालय की तस्वीर ही बदल गई है।

विद्यालय में नामांकन को देखते हुए विद्यार्थियों के लिए बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी। वही कुछ संसाधनों की कमी थी। विद्यालय के शिक्षकों ने गांव के कुछ लोगों को विद्यालय में संसाधनों एवं विद्यार्थियों के लिए बैठने के लिए कमरों की कमी बताई। ऐसे में गांव के तीन भामाशाह आगे आए और किसी ने कमरा बनवाया तो किसी बच्चों के लिए गाड़ी भेंट की तो किसी ने संसाधन भेंट करवाए। विद्यालय में पर्याप्त सुविधाओं को देखकर अब नामांकन भी बढऩे लगा है। इस विद्यालय में अब नामांकन 160 से ज्यादा हो गया है।
तीन भामाशाहों ने बदली विद्यालय की तस्वीर
गांव के रहने वाले भामाशाह परमाराम यादव पुत्र रामलाल यादव ने पांच लाख रुपए की लागत से विद्यार्थियों के बैठने के लिए एक बड़ा कमरा मय बरामदा बनवाया। साथ ही विद्यालय के लिए दस पंखे व एक कम्प्यूटर भी भेंट किया। यही नहीं दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों के लिए एक वाहन भी भेंट कर दिया। भामाशाह चिरंजीलाल अपूर्वा पुत्र भंवरलाल अपूर्वा ने भी एक कमरा बनवाने के साथ संगीत का सामान मुहैया करवाया। वही भामाशाह व भारतीय चार्टड एसोशिएसन के अध्यक्ष कैलाश जैन पुत्र सुगन जैन ने एक बड़ा कमरा मय बरामदा का निर्माण करवाया। तीनों भामाशाहों की ओर से करवाया गए निर्माण कार्य के बाद अब विद्यार्थियों को भी बैठने के लिए कोई कमी नहीं है। भामाशाहों का यह भी कहना है जबकि भी इस विद्यालय के लिए जरूरत पड़ेगी तो हर सम्भव पूरा प्रयास किया जाएगा।

विद्यालय के शिक्षक नामांकन बढ़ाने में दिखा रहे है रूचि
विद्यालय में समूचित व्यवस्था होने के बाद अब संस्था के शिक्षक भी नामांकन बढ़ाने में रूचि दिखा रहे है। संस्था प्रधान छितरमल गुर्जर ने सभी शिक्षकों को नामांकन बढ़ाने के लिए कहा है। विद्यालय के शिक्षक दिलीप सेवर ने बताया कि इस विद्यालय की दो छात्रांए ने इस वर्ष आठवीं बोर्ड परीक्षा में ए प्लस से उत्तीर्ण हुई है। वही दो विद्यार्थी शितल टेलर व मोहम्मद जाहिद का चयन छात्रृवति योजना के लिए हुआ है।