स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कुचामन में हुई बालवाहिनी की जांच

Hemant Kumar Joshi

Publish: Jul 30, 2019 19:57 PM | Updated: Jul 30, 2019 19:57 PM

Kuchaman City

कुचामनसिटी. विधानसभा में बाल वाहिनियों की जांच का मुद्दा उठने के बाद अब परिवहन विभाग में भी हलचल हो गई है। अब परिवहन विभाग शहर की प्रत्येक स्कूल की हर बाल वाहिनी की जांच करेगा। इसके लिए अभियान का शुभारम्भ भी कर दिया है। अभियान के पहले दिन कई बाल वाहिनियों पर कार्रवाई की गई।

वही पहले ही दिन बाल वाहिनियों की पोल भी खुल गई। अधिकांश बाल वाहिनियां नियमों के अनुरूप संचालित नहीं की जा रही है। परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिना नियमों के संचालित की जा रही बाल वाहिनियों पर अब सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के दौरान मंगलवार को बायपास रोड, अहिंसा सर्किल, लॉयन सर्किल पर परिवहन विभाग आदि स्थानों पर विभाग के अधिकारियों ने बाल वाहिनियों का निरीक्षण कर एक बस, दो टेम्पों व एक वेन पर कार्रवाई की गई। परिवहन निरीक्षक मनोज सिंघल ने बताया कि मेगा हाईवे बायपास पर जा रही एक स्कूल की बस का कांच टूटा था। जिसके खिलाफ कार्रवाई की गई। इसी प्रकार अन्य बाल वाहिनियों में भी दस्तावेज से सम्बन्धित कई कमियां पाई गई।

बाल वाहिनियों में भरे थे ठूंस-ठूंस कर बच्चे

निजी स्कूलों की ओर से नियमों को ताक पर रखकर सवारी टेम्पो को भी बाल वाहिनी के रूप में काम में ले रहे है। यही नहीं इन टेम्पों में ठूंस-ठूंस कर बच्चे भरकर घर से ला रहे और पुन: घर छोड़ रहे है। ऐसे में इन नोनिहालों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ भी किया जा रहा है। परिवहन विभाग की ओर से कार्रवाई के दौरान एक बाल वाहिनी में अधिक संख्या में बच्चे मिले थे। तथा कई बच्चे खड़े थे। कार्रवाई के दौरान एक वेन जो गैस सिलेण्डर से संचालित हो रही थी उस पर भी कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान बाल वाहिनियों के रजिस्ट्रेशन, इंश्योंरेन्स, बाल वाहिनी पर स्कूल का नाम व मोबाइल नम्बर सहित तमाम प्रकार के नियमों की जांच की गई।