स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शिक्षक बनने से पहले ही मशक्कत

Hemant Kumar Joshi

Publish: Jul 29, 2019 19:36 PM | Updated: Jul 29, 2019 19:36 PM

Kuchaman City

कुचामनसिटी. बीएड करने वाले भावी शिक्षकों को शिक्षक बनने से पहले ही चालान जमा करवाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। दिनभर बैंक के बाहर लंबी कतारें नजर आई वहीं दोपहर के समय सर्वर डाउन होने से युवक-युवतियां बैंक में काउंटर के सामने ही बैठकर इंतजार करते नजर आए।

एक तरफ सरकार डिजिटल इंडिया की बात कर रही है वहीं दूसरी ओर आज भी नगदी हाथ में लेकर युवक-युवतियां घंटों लाइन मे लग कर परेशान हो रहे हैं। राजस्थान में पीटीईटी काउंसलिंग चल रही है। काउंसलिंग के दौरान आज और कल यानी 29 जुलाई 30 जुलाई चालान जमा कराने की अंतिम तिथि है। शिक्षक बनने के लिए बीएड करने वाले अभ्यर्थियों को महज एक ही बैंक में चालान जमा करवाने की सुविधा मिली है। ऐसे में सैंकड़ों अभ्यर्थियों की कतार सोमवार को शहर के आईसीआईसीआई बैंक के बाहर लगी हुई रही। एक ही बैंक की शाखा से चालान बनवाए जाने के चलते बैंक परिसर में पूरे दिन भीड़भाड़ रही। पीटीईटी का आयोजन करवा रही संस्था ने सिर्फ आईसीआईसीआई बैंक को ही चालान बनाने के लिए अधिकृत किया है।

घंटों बाद पहुंचे और सर्वर डाउन- सुबह 9 बजे से बैंक में लगी कतारों से युवक-युवतियां जब 11 बजे तक काउंटर तक पहुंची तो पता चला कि सर्वर डाउन हो गया है और चालान जमा नहीं हो सकेगा। तो युवाओं के चेहरों पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही थी। ऐसे में युवा वहीं काउंटर के सामने ही बैठ गए और सर्वर सही होने का इंतजार करते रहे। पूरे दिन सर्वर सही होने का इंतजार करते रहे लेकिन सर्वर सही नहीं होने के चलते शाम को चालान जमा कराए बिना ही बैरंग घर लौटना पड़ा।

चोरी का खतरा सताया- चालान जमा करवाने पहुंचे युवक-युवतियों ने बताया कि एक साथ तीन चार चालान जमा करवाने के लिए कतार में खड़े हैं और बैंक में भीड़भाड़ अधिक है। एक चालान के करीब 22 हजार रुपए जमा कराए गए थे। ऐसे में युवाओं को अपने पास नगदी का भी खतरा सता रहा था। शाम तक सर्वर खराब रहने के चलते भावी शिक्षक नगदी हाथ में लिए सर्वर सही होने का इंतजार करते हुए नजर आए।
अंतिम तिथि आज- सोमवार को जहां चालान जमा करवाने पहुंचे युवक-युवतियों के चालान सर्वर डाउन होने क ेचलते जमा नहीं हो सके और मंगलवार को चालान जमा करवाने की अंतिम तिथि है। ऐसे में मंगलवार को भी बैंक परिसर में भीड़भाड़ रहेगी। युवाओं को कहना है कि यदि मंगलवार को भी सर्वर में गड़बड़ी आ गई तो उनका बीएड का सपना टूट जाएगा।