स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Weather News : जम्मू कश्मीर से राजस्थान के मैदानों तक उतरी सर्दी, चुभी बर्फीली हवा

Shailendra Tiwari

Publish: Dec 14, 2019 18:45 PM | Updated: Dec 14, 2019 18:45 PM

Kota

दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए लोग

कोटा. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी व राजस्थान में पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि व मावठ का असर हाड़ौती में देखने को मिल रहा है। शनिवार को कड़ाके की सर्दी के कारण कंपकंपी छूट गई।


कोटा में शनिवार सुबह से बादल छाए रहे। बर्फीली हवाओं के कारण कंपकपी छूटती रही। सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या देरी से शुरू हुई। सबसे ज्यादा परेशानी वाहन चालकों को हुई।

मुंह पर कपड़ा बांधकर व हाथों में दस्ताने पहनकर सफर करते दिखे। लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। ठंडी हवाओं के कारण शरीर व हाथ भी सुन्न हो गए। शाम ढलने के बाद कड़ाके की सर्दी का असर बढ़ गया।

लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते दिखे। सर्दी बढऩे से अधिकतम में 4 व न्यूनतम में तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। नए कोटा का तापमान 21.7 व न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

जबकि पुराने कोटा का अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम विक्षोभ के कारण पिछले दिनों ओलावृष्टि व मावठ का असर रहा। मौसम खुलने के कारण एकाएक सर्दी का असर बढ़ गया।

यहां रही भीड़
बाजारों में भी फुटपाथ व दुकानों पर गर्म कपड़ों की खरीद के लिए भीड़ लगी रही। कचोरी, पकौड़ी, गर्म दूध, हलवे व गजक की दुकानों पर लोगों भीड़ लगी रही।

गलन का दिखा असर

झालावाड़ जिले में शनिवार सुबह अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा गलन रही। हालांकि दिनभर धूप खिली रही, लेकिन गलन की वजह से लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। न्यूनतम तापमान तो स्थिर रहा, लेकिन अधिकतम तापमान शुक्रवार को 27 डिग्री से गिरकर 24 डिग्री पर आ गया। न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा।

पहाड़ों पर छाया कोहरा
बूंदी जिले में सर्द हवाओं ने लोगों को ठिठुरा दिया। सुबह के समय कोहरा छाया रहने व धूप नहीं निकलने से लोग घरों में दुबके रहे। बाद में भी ठंडी हवा चलने से लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। अधिकतम तापमान 21 व न्यूनम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]