स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

महंगे कार्ड से किनारा, पोस्टकार्ड से न्यौता....

Anil Sharma

Publish: Nov 29, 2019 10:30 AM | Updated: Nov 29, 2019 00:17 AM

Kota

नाममात्र आई लागत...पांच दिसम्बर को है समारोह

रामगंजमंडी. एक तरफ जहां शादी समारोह में लोगों को आमंत्रित करने के लिए लोग जहां काफी महंगे कार्ड छपवाते हैं। वहीं शहर में इन दिनो ंवितरित किए जा रहे एक आशीर्वाद व विवाह समारोह के कार्ड लोगों में चर्चा का विषय बने हुए हैं। ये निमंत्रण पत्र पोस्टकार्ड साइज के तथा पोस्टकार्ड जैसे ही तैयार कराए गए हैं। इनका रंग भी पोस्टकार्ड जैसा ही है। यह समारोह यहां पांच दिसम्बर को शहर के एक मैरिज गार्डन में होना है।
जानकारी के अनुसार ये कार्ड भाजपा के एक वरिष्ठ नेता की पुत्री के विवाह समारोह के हैं। परिवार जन ही इन्हें घर-घर जाकर वितरित कर रहे हैं। परिवार ने एेसे करीब १८ सौ कार्ड छपवाए हैं। प्रति पोस्टकार्ड की लागत तीन रुपए आई है। कागज बचाओ पेड़ बचाओ के उद्देश्य से ही ये पोस्टकार्ड आकार के कार्ड छपाए गए हैं।

दो दिन करना पड़ा इंतजार

रामगंजमंडी निवासी भाजपा नेता कार्ड छपवाने से पहले पोस्टकार्ड लेने डाकघर गए तो उन्हें दो पोस्टकार्ड खरीदने के लिए दो दिन का इंतजार करना पड़ा। पोस्टकार्ड जब हाथ में आए तो उसी पोस्टकार्ड की तर्ज पर आशीर्वाद समारोह के कार्ड प्रिंट करा कर परिचितों, रिश्तेदारों को भेजे गए। ये कार्ड देखकर लोगों ने इसे अनूठी पहल बताया। इस भाजपा नेता ने रिश्तेदारों को भी भारी भरकम कार्ड भेजने की बजाय ई पत्रिका भेजी है। इस पहल का कुछ लोगों ने ईमेल भेजकर स्वागत भी किया है।

परिवार को मनाया

परिवार के मुखिया ने बताया कि शादी समारोह की पत्रिका पोस्टकार्डनुमा भेजने के लिए सबसे पहले पारिवारिक सदस्यों को मनाया गया। परिवार जनों की रजामंदी के बाद पोस्टकार्ड नुमा कार्ड छपवा कर भेजने का फैसला हुआ।

read more : किसानों के लिए खुशखबर ! नहीं होगी यूरिया की किल्लत, रैक पहुंची, 11 हजार मीट्रिक टन आएगा

read more : कोटा में शिक्षक और शिक्षिका ने प्रशिक्षण शिविर में किया जबरदस्त नागिन डांस, जमकर लगाए ठुमके

[MORE_ADVERTISE1]