स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन 6 उपायों को आजमाकर रोके बालों को झड़ने से

Suraksha Rajora

Publish: Dec 05, 2019 22:45 PM | Updated: Dec 05, 2019 22:45 PM

Kota

मजबूत और घने बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बालो के झड़ने की मुख्य समस्या प्रदूषण सूरज की हानिकारक किरणें हैं जिससे हमारे बाल झड़ने चालू होने लगते हैं।

कोटा. मजबूत और खूबसूरत बाल पाना हर किसी की पहली पसंद होती हैं। इतना ही नहीं लंबे और घने बाल आपकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। शादी,कॉलेज या घर के किसी भी फंक्शन में हम यही चाहते हैं कि हम सर से लेकर पैर तक बेहद खूबसूरत नजर आएं। लेकिन एक परफेक्ट लुक के लिए बालो का भी परफेक्ट दिखना बहुत जरुरी हैं। जिसके लिए हम कभी अपने बालो को स्ट्रेट,कर्लिंग और कलर भी करते है।

कई प्रकार के एक्सपेरिमेंट हम अपने बालो पर अपनाते हैं जिससे बालों को एक परफेक्ट लुक तो मिल जाता है लेकिन कई प्रकार के हानिकारक केमिकल्स के कारण बाल रूखे,कमज़ोर और झड़ने लगते है। यही नहीं जब बालों के झड़ने की मुख्य समस्या प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें भी होती हैं। कई बार बालों को झड़ने से बचाने के लिए महंगे प्रोडक्ट,शैम्पू-हेयर ट्रीटमेंट जैसे कई प्रकार की चीजों को अपनाते हैं। इसके चलते सबसे ज्यादा असर सामने के बालों पर पड़ता है।

सामने के बालों का महत्व अधिक हो जाता है क्योंकि यह हमारे चेहरे के लूक पर भी असर डालता है।

आप अपने सिर के आगे के हिस्से पर, जहां आपको बाल बढ़ाने हैं, वहाँ की रोजाना 2 मिनट अच्छे से मालिश करें। मालिश करने से वहाँ की ब्लड सर्क्युलेसन में वृद्धि होगी, जिसके कारण बालों के लिए आवश्यक पौष्टिक पदार्थ वहाँ तक पहुँच पाएंगे।

नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करें। नीलगिरी का तेल त्वचा को उत्तेजित करता हैइस से आपके केश कूप अधिक कुशलता से बाल बना पाते हैं। तेल की एक हल्की परत नित्य अपने सिर के सामने के हिस्से पर लगाएँ ।

बालों को बढ़ाने और घने, काले करने के लिए आप अंडे का प्रयोग कर सकती हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कच्चे अंडे को बालों में लगा कर आधे घंटे बाद शेम्पू कर लें। सप्ताह में एक बार यह उपाय करने से आपके बाल शीघ्रता से बढ़ने लगेंगे ।

आवंले का प्रयोग भी आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप आंवले को खाने में शामिल कर सकते हैं और साथ ही आप इसके पाउडर को रीठा के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे भी आप जल्द असर देखेंगे ।

नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में इसे मसाज करने से बाल गहरे और काले होते हैं। आप चाहे तो इसमें कपूर मिलाकर भी लगा सकती हैं। यह आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है।

नीलगिरी का तेल भी आपके बालों के लिए अच्छी औषधियो में से एक है। इसे बालों की जड़ों तक लगाने से यह रोम छिद्रों को खोलता है और सर के रक्त संचार को बढ़ाता है। इससे बालों को बढ़ने और नए बालों के उगने में सहायता मिलती है।

एलोवेरा के रस में शहद मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से बालों को धो लें ।

मैथी को भोजन में शामिल करके भी आप अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकती हैं। यह आपके बालों के लिए लाभदायक है। यदि आप इसको पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाते हैं, तो भी आपके बाल बहुत ही जल्दी बढ़ने लगते हैं।

हेयर केयर टिप्स
ऑलिव आयल,कोकोनट आयल से अपने बालो की जड़ों को अच्छे से मालिश करें इससे आपके बाल सिल्की और मज़बूत होंगे।

बालों को ट्रीम करते रहें

बाल फ्रीज़ी होना एक बहुत बड़ी समस्या हैं जिससे बाल दो मुंहे भी हो जाते हैं। दो मुंहे बाल जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं। इसलिए समय-समय पर दो मुंहे बालों को काट देना चाहिए। हर 2 या 3 महीनो में बालों को ट्रीम करें।

अंडे का उपयोग करें

हम सब जानते हैं बालो पर कच्चे अंडे का इस्तेमाल करने से बालो को नेचुरल मॉइस्चर मिलता है जिससे बाल फ्रीज़ और रूखे नहीं होते है। रेगुलर बालों पर कच्चे अंडे का मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और सिल्की हो जाएंगे। कच्चा अंडा एक नेचुरल ट्रीटमेंट का तरीका हैं। बालो को सिल्की करने के लिए ये बेस्ट है।

हैल्थी डाइट

सुन्दर और मजबूत बालो के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण है की आप अच्छे भोजन का सेवन करें। जिससे नेचुरल तरीके से बालो को प्रोटीन मिलेगा ,खासकर अपने डाइट में हरी सब्जी ,नट्स ,बीज और विटामिन ई जरूर शामिल करें।

[MORE_ADVERTISE1]