स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हाड़ौती में कई जगह बारिश, चम्बल के बांधों से पानी निकासी जारी... जानिए कहां कितना छोड़ा जा रहा पानी

DHIRENDRA TANWAR

Publish: Sep 22, 2019 20:48 PM | Updated: Sep 22, 2019 20:48 PM

Kota

Rain : बारां-झालावाड़ में बरसा पानी, गेण्डोली-झालीजी का बराना मार्ग बंद

कोटा. हाड़ौती में रविवार को भी कई क्षेत्रों में बारिश हुई। कोटा-बूंदी में उमस रही, जबकि बारां-झालावाड़ में मेघ बरसे। लगातार हो रही बारिश के बावजूद उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है। बादल छाए रहने के बाद भी उमस का जोर बना रहा। कोटा में सुबह से ही बादल छाए रहे, लेकिन बरसे नहीं। अधिकतम तापमान 30.8 व न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रहा। झालावाड़ जिले में एक बार फिर कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई। झालावाड़ शहर में 40 मिनट तक जोरदार बारिश हुई। झालावाड़ में 25, झालरापाटन में 35, असनावर में 40,बकानी में 16, पचपहाड़ में 17, गंगधार में 3, डग में 2, अकलेरा में 10, खानपुर में 5, सुनेल में 7 एमएम बारिश हुई है। अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 24 डिग्री रहा

Read more : सड़क के गड्ढों ने फिर छीनी एक जिंदगी...

बारां शहर समेत जिले में मौसम साफ रहा। शाम को बादल छाए रहे। छीपाबड़ौद क्षेत्र में 3 एमएम बारिश हुई। इससे पहले शनिवार रात जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। रविवार सुबह आठ बजे तक बीते 24 घंटे के दौरान बारां में 43, अटरू में 44, छबड़ा में 42, छीपाबड़ौद में 23, मांगरोल में 35, अन्ता में 54, किशनगंज में 23 व शाहाबाद में 54 एमएम बारिश दर्ज की गई। जिले में अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। बूंदी जिले में दिनभर बादल छाए रहे। शनिवार को हुई बारिश के चलते गेण्डोली-झालीजी का बराना मार्ग फिर से बंद हो गया है। पुलिया पर दो-तीन फीट पानी चल रहा है।

गांधीसागर के 5 व आरपीएस के 4 गेट खोले

कोटा/रावतभाटा. मध्यप्रदेश से पानी की लगातार आवक होने से रविवार को गांधीसागर बांध के 5 सलूज व राणाप्रताप सागर के 4 क्रेश गेट खोलकर पानी निकासी की गई। इसके चलते कोटा बैराज के 8 गेट खोले गए।

जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता पूरणचंद मेघवाल ने बताया कि सुबह गांधीसागर के 8 गेट व राणा प्रताप सागर के 6 गेट खुले थे। शाम 5 बजे बाद गांधीसागर बांध के 3 व राणा प्रताप सागर बांध के 2 गेट बंद कर दिए गए। गांधीसागर बांध से वर्तमान में 1 लाख 73 हजार 513 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है, जबकि आवक 1 लाख 74 हजार 562 क्यूसेक बनी हुई है। लेवल 1309.90 बना हुआ है।

इसी तरह से राणाप्रताप सागर बांध से 1 लाख 99 हजार 361 क्यूसेक निकासी की जा रही है, जबकि आवक 1 लाख 93 हजार 432 क्यूसेक बनी हुई है। जवाहरसागर व कोटा बैराज से भी सुबह 8 गेट खोलकर करीब 1 लाख 90 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। शाम को दो गेट बंद कर दिए गए। उसके बाद डेढ़ लाख क्यूसेक पानी की निकासी जारी रही।

Read more : इंद्रदेव 48 साल पुराना रिकॉर्ड तोडऩे पर आमादा....

जान जोखिम में डालकर सेल्फी

बांधों के लगातार गेट खुलने से समर ब्रिज पर पानी की चादर चलती रही है। पानी देखने के लिए सुबह से ही आमजन की आवाजाही लगी रही। इस दौरान लोगों ने परिवार सहित पानी के नजदीक जाकर सेल्फी ली। उधर राणा प्रताप सागर बांध की डाउन स्ट्रीम में जाकर युवाओं ने जमकर मस्ती की। कइयों ने मछलियां भी पकड़ी। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने उन्हें रोकने का प्रयास करते रहे।
.