स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार विजेता एलन स्टूडेंट्स जैनिशा व देवेश से पीएम मोदी ने की मुलाकात

Rajesh Tripathi

Publish: Jan 25, 2020 19:51 PM | Updated: Jan 25, 2020 19:52 PM

Kota

राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार प्राप्त जैनिशा व देवेश ने की मोदी से मुलाकात

 

 

कोटा कोचिग के विद्यार्थियों की सफलता की सराहना का दौर जारी है। अब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोटा के एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में अध्यनरत बाल शक्ति पुरस्कार प्राप्त विद्यार्थियों से मिलकर बधाई दी। मोदी ने इन विद्यार्थियों से व्यक्तिगत मिलकर इनकी सफलता को सराहा। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर एलन स्टूडेंट्स के साथ तस्वीर तथा एलन स्टूडेंट्स द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में लिखा। उन्होंने बच्चों से मुलाकात की तथा उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दी।

[MORE_ADVERTISE1]राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार विजेता एलन स्टूडेंट्स जैनिशा व देवेश ने ने पीएम मोदी ने की मुलाकात[MORE_ADVERTISE2]

एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एलन के जैनिशा और देवेश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाल शक्ति पुरस्कार-2019-20 से सम्मानित किया। इसके बाद से लगातार दिल्ली में इन विद्यार्थियों की सफलता की सराहना और प्रोत्साहन का दौर जारी है। इन विद्यार्थियों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और आशीर्वाद लिया। एलन की कक्षा 11 की जैनिशा अग्रवाल तथा कक्षा 7 के देवेश भैया को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अकादमिक क्षेत्र में विभिन्न ओलम्पियाड जीतने के बाद इस पुरस्कार के लिए चुना गया। इन पुरस्कार के लिए देशभर के लाखों बच्चे आवेदन करते हैं, विभिन्न श्रेणियों में बच्चों की अलग-अलग क्षेत्रों में उपलब्धियों के आधार पर पुरस्कार के लिए चयन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

[MORE_ADVERTISE3]

जिनिशा की उपलब्धियां
एलन की छात्रा जिनिशा की अद्भुत अकादमिक उपलब्धियों पर यह पुरस्कार दिया गया। जिनिशा को सत्र 2019 में स्टनफोर्ड यूनिवर्सिटी में वर्कशॉप के लिए 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप का ऑफर मिला और 21 दिन की यह वर्कशॉप 24 जून से 14 जुलाई के बीच अटैंड की। इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा भी समर वर्कशॉप के लिए 90 स्कॉलरशिप का ऑफर दिया गया था। इसी तरह साउथ ईस्ट एशियन मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड, थाइलैंड इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड, हांगकांग इंटरनेशनल मैथ्स ओलम्पियाड में सिल्वर, आईजेएसओ ओसीएससी कैम्प में सलेक्शन हो चुका है। इससे पूर्व भी कई गोल्ड व सिल्वर मैडल जीत चुकी हैं। मूलतः गुजरात निवासी जिनिशा तीन साल से एलन की क्लासरूम स्टूडेंट है। पापा सुनील अग्रवाल व्यवसायी हैं तथा मां बरखा अग्रवाल गृहिणी हैं।

राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार विजेता एलन स्टूडेंट्स जैनिशा व देवेश ने ने पीएम मोदी ने की मुलाकात

देवेश की उपलब्धियां
कक्षा सात का विद्यार्थी देवेश भाया 200 से अधिक मैडल अब तक विभिन्न नेशनल व इंटरनेशनल प्रतियोगी परीक्षाओं में जीत चुका है। महाराष्ट्र के जलगांव निवासी देवेश इन दिनों कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहा है। हाल ही में देवेश ने साउथ ईस्टन मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड, थाइलैंड इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पिया डमें गोल्ड, इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में रैंक-1, होमी भाभा जूनियर साइंटिस्ट एग्जाम में गोल्ड मैडल प्राप्त कर चुका है। मां पल्लवी भैया इंटीरियर डिजाइनर हैं तथा पिता पंकज भाया आर्किटेक्ट हैं।