स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बातों में उलझाया और..महिला के एटीएम से जाते ही खाते से उड़ाए 18 हजार

Rajesh Tripathi

Publish: Nov 22, 2019 22:40 PM | Updated: Nov 22, 2019 22:40 PM

Kota

मैसेज आने पर पता चला, महिला ने थाने में दर्ज कराया मामला

 

कोटा. एटीएम से धोखाधड़ी के यूं तो रोज ही कई मामले सामने आते हैं। इसी तरह का मामला शुक्रवार को सामने आया जब दोपहर को स्टेशन रोड स्थित एटीएम से एक महिला रुपए निकालकर जैसे ही कुछ दूर तक गई, उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके खाते से 18 हजार रुपए निकल गए हैं। इसके बाद महिला ने भीमगंजमंडी थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
थानाधिकारी हर्षराज खरेड़ा ने बतााय कि बालिता रोड निवासी सीमा शर्मा ने रिपोर्ट में बताया कि जब वह एटीएम से पैसा निकाल रही थी तब एक युवक एटीएम कैबिन में मौजूद था। संभवत: उसने पिन नंबर देख लिए हों और उसके जाते ही रुपए निकालकर फरार हो गया हो। पुलिस युवक की तलाश में जुट गई। पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुजेट खंगालने में जुट गई। एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर आरोपी युवक की तलाश की जाएगी।

घर के इस स्थान पर लगा ली बजरंगबली की ये 5 तस्वीर तो खुल जाएगी किस्मत


एटीएम-क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से ऐसे बचें

1. व्हॉट्सऐप या फेसबुक नोटिफिकेशंस से ज्यादा नजर टेक्स्ट मैसेज पर रखिए। बैंक-कार्ड से जुड़े हर ट्रांजैक्शन की डिटेल्स आपको एसएमएस के जरिये भेजी जाती हैं। यानी अगर आप एसएमएस तुरंत पढ़ते हैं, तो अपने अकाउंट के हर अपडेट से अवेयर रहेंगे और कुछ गलत होने पर तुरंत ही संबंधित बैंक-कंपनी को सूचित कर पाएंगे।

2. अगर बैंक से एसएमएस आने बंद हो गए हैं तो भी बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। बदमाश पहले आपका फोन नंबर बदलवाते हैं और फिर पैसे निकालते हैं, ताकि आपको तुरंत इसकी जानकारी ही न हो सके।

3. कार्ड किसी को भी न दें। होटल, शॉपिंग या अन्य स्थानों पर जाएं तो भी मशीन में कार्ड खुद स्वैप करें। ध्यान दें कि पिन को तेजी से टायप करें ताकि कोई आपका पिन भांप न सके।

4. कभी भी किसी के साथ अपना पिन, पासवर्ड या सीवीवी शेयर न करें।

5. गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट, यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा अच्छी तरह से ध्यान रखें कि आपको पैसे पाने यानी मनी रिसीव करने के लिए कभी भी किसी लिंक को क्लिक नहीं करना होता है।

6. एटीएम-डेबिट कार्ड क्लोनिंग से बचने के लिए कार्ड हमेशा अपने साथ रखें और ऐसी जगह रखें कि कोई भी अंजान व्यक्ति इस तक न पहुंच सके।

7 .बैंक से अपने डेबिट या क्रडिट कार्ड की रोजाना खर्च या निकासी की लिमिट सेट कराएं। ताकि कभी कोई आपके खाते से बड़ी रकम निकालन न सके।

अगर ऐसा है आप का घर तो हमेशा रहेगी सुख शांति

8. अपनी फोनबुक, कार्ड के पीछे या फिर किसी डायरी में एटीएम-क्रेडिट कार्ड पिन और नेट बैंकिंग पासवर्ड न लिखें।

9. काड्र्स को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह भी है कि आप रेगुलर इंटरवल या कुछ वक्त बाद इनका पिन या पासवर्ड बदलते रहें।

[MORE_ADVERTISE1]