स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लोकतंत्र की मजबूती में चुनाव प्रणाली का बड़ा योगदान

Suraksha Rajora

Publish: Jan 25, 2020 19:22 PM | Updated: Jan 25, 2020 19:22 PM

Kota

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

कोटा. राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय समारोह संभागीय आयुक्त एलएन सोनी के मुख्य आतिथ्य एवं जिला कलक्टर ओम कसेरा की अध्यक्षता में शनिवार को सूचना केन्द्र में मनाया गया। समारोह में विधानसभा चुनाव में सराहनीय कार्य करने वाले कार्मिकों, बीएलओ एवं नव मतदाताओं का सम्मान किया गया।


संभागीय आयुक्त ने कहा कि हमारे देश के लोकतन्त्र की मजबूती में चुनाव प्रणाली एवं जागरूक मतदाताओं का महत्वपूर्ण स्थान है। हमें गर्व है कि हमारा लोकतन्त्र दुनिया का सबसे बड़ा और मजबूत है, जहां प्रत्येक नागरिक को बिना भेदभाव के मतदान करने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि सम्मानित होने वाले नव मतदाता बधाई के पात्र है वे अब प्रत्येक निर्वाचनों में आम मतदाताओं को भी जागरूक करने का कार्य करें। उन्होंने युवा मतदाताओं को एक मत की कीमत पहचान कर अपने अधिकार का प्रयोग निष्पक्षता एवं पूरी जिम्मेदारी के साथ करने का आव्हान किया।

जिला कलक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय मतदता दिवस चुनाव आयोग एवं आम मतदाताओं से सीधे जुड़ाव का घोतक है। हमारे संविधान निर्माताओं ने जो अधिकार प्रत्येक नागरिक को प्रदान किये हैं वो किसी भी देश में नही मिल सकते। उन्होंने कहा कि लोकतंन्त्र में एक.एक मत का विशेष महत्व है,

सरपंच के चुनाव से लेकर लोकसभा सदस्य के चुनाव तक एक मत से हार जीत होती रही है। इसलिए सभी मतदाताओं को जागरूकता के साथ प्रत्येक मतदान प्रक्रिया में भाग लेकर लोकतन्त्र को मजबूती प्रदान करनी होगी।


अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नरेन्द्र गुप्ता ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती जागरूक मतदाता होने पर ही है। उन्होंने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर मतदाताओं की जागरूकता के लिए प्रत्येक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

कोटा उत्तर के रिटर्निग अधिकारी एवं उप सचिव यूआईटी बीके तिवारी ने मतदता सूची का मतळव एवं नाम जुडवाने, संशोधन प्रक्रिया के बारे में बताया। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के लिए सराहनीय कार्य करने वाले कार्मिकोंए मतदाता सूची अद्यतन एवं जागरूकता कार्यक्रम में बेहतरीन सेवाएं देने वाले बीएलओ को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में विधानसभावार 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नव मतदाताओं का माल्यार्पण कर अतिथियों द्वारा स्वागत किया गया। इससे पूर्व स्कूली बालक.बालिकाओं द्वारा रैली निकाल कर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

समारोह में उप जिला शिक्षा अधिकारी आदित्य विजय, स्काउट गाइड के सचिव यज्ञदत्त हाड़ाए क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के प्रेम सिंह विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। अतिथियों और नव मतदाताओं का आभार उप निदेशक जनसम्पर्क हरिओम गुर्जर ने किया, समारोह का संचालन नीता डांगी ने किया।


ये हुई प्रतियोगिताएं

समारोह में रंगोली प्रतियोगिताए चित्रकला प्रतियोगिताए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन जिला प्रशासन की ओर से किया गया तथा क्विज प्रतियोगिता का आयोजन स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा किया गया। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

[MORE_ADVERTISE1]