स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इंजीनियरिंग के लिए और भी हैं विकल्प,जेईई.मेन विद्यार्थी इन संस्थानों में कर सकते है आवेदन

Suraksha Rajora

Publish: Jan 16, 2020 18:15 PM | Updated: Jan 16, 2020 18:15 PM

Kota

जेईई.मेन एवं एडवांस्ड के साथ समकक्ष अच्छे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए भी आवेदन करें। jee main exam, eligibility, application form

कोटा. हाल ही में हुई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई.मेन जनवरी 9 लाख 38 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल हुएए साथ ही अब परिणाम के इंतजार में हैं। परीक्षा में शामिल हुए लाखों की संख्या में ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जो अपने जेईई.मेन जनवरी परीक्षा में प्रदर्शन से पूर्णत: संतुष्ट नहीं है। ऐसे में ये विद्यार्थी जेईई.मेन अप्रेल परीक्षा के आवेदन के साथ.साथ समकक्ष अच्छे इंजीनियरिंग संस्थानों के प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार हर वर्ष इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए 12 से 13 लाख विद्यार्थी आवेदन करते हैंए परन्तु वास्तविकता में इन लाखों विद्यार्थियों में से 23 आईआईटी, 31 एनआईटीए 25 ट्रिपलआईटी एवं 28 जीएफटीआई की कुल 43277 सीटों पर ही विद्यार्थी प्रवेश ले पाते हे।

ऐसे में विद्यार्थियों को चाहिए कि जेईई.मेन एवं एडवांस्ड के साथ.साथ समकक्ष अच्छे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए भी आवेदन करें। देश में आईआईटी,एनआईटी के अलावा कुछ मुख्य इंजीनियरिंग संस्थान जैसे बिट्सी पिलानी, ट्रिपलआईटी हैदराबाद, वीआईटी वैल्लुर , मनीपाल मैंगलोर, अमृता चैन्नई, एसआरएम चैन्नई, जामिया दिल्ली, क्यूसेट केरला, एएमयू अलीगढ़, कॉमेडके कर्नाटका, यूपीईएस दूहरादून, बनस्थली जयपुर, आईएसआई कोलकाता, सीएमआई चैन्नई, एनमैट मुम्बई, एलपीयू पंजाब आदि इंजीनियरिंग संस्थानों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इनमें से बहुत से संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा विद्यार्थी अपने अपने स्टेट के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए भी अलग से आवेदन कर सकते है। जेईई.मेन के स्कोर एवं आल इंडिया रैंक के आधार पर एनआईटी, ट्रिपलआईटी के अतिरिक्त भी बहुत से इंजीनियरिंग संस्थानों में अलग से आवेदन अप्रेल से मई के मध्य से किए जा सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]