स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Utility News : जनशताब्दी एक्सप्रेस में Waiting का आंकड़ा 450 पार

Deepak Sharma

Publish: Oct 21, 2019 19:43 PM | Updated: Oct 21, 2019 19:43 PM

Kota

कोटा. दीपावली के सीजन में कोटा से निजामुद्दीन जाने वाली कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेस बुक हो चुकी है। इस ट्रेन में 22 से 26 अक्टूबर तक प्रतीक्षा सूची ने 450 का आंकड़ा पार कर लिया है।

कोटा. दीपावली के सीजन festive season में कोटा से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में 22 से 26 अक्टूबर के बीच करंट आरक्षण प्रणाली से सीट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों को इस सप्ताह यह सुविधा मिलना मुश्किल है। वह इसलिए कि कोटा से निजामुद्दीन जाने वाली कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय ट्रेन जनशताब्दी एक्सप्रेस बुक हो चुकी है। इस ट्रेन में 22 से 26 अक्टूबर तक प्रतीक्षा सूची ने 450 का आंकड़ा पार कर लिया है।

बस तत्काल का भरोसा
इस ट्रेन में अब तत्काल कोटे के अलावा इस सप्ताह किसी भी श्रेणी में आरक्षण उपलब्ध नहीं है। तत्काल श्रेणी में आरक्षण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलता है। इसलिए यात्रियों की लंबी कतार लगती है। इस ट्रेन में नियमित चलने वाले रैक के अनुसार करीब 1200 बर्थों का कोटा है। इसमें करीब 930 बर्थ साधारण कुर्सीयान और बाकी बर्थ एसी कुर्सीयान की और तत्काल कोटे की हैं। यात्रीभार बढऩे पर दो-तीन अतिरिक्त कोच लगाए जाते हैं। इस तरह यह ट्रेन औसत 1400 यात्री एक फेरे में ले जाने की क्षमता रखती है। इसमें सामान्य श्रेणी का कोई कोच नहीं है। इस ट्रेन से सबसे ज्यादा यात्री मथुरा और उसके बाद निजामुदद्ीन के लिए आरक्षण कराते हैं। सवाई माधोपुर, गंगापुरसिटी, हिंडौनसिटी और बयाना जंक्शन जाने वाले यात्रियों के लिए भी यह ट्रेन काफी लोकप्रिय है।