स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छत्तीसगढ़ का ऐसा गांव जहां पर उल्टी चलती है घरों में लगी घड़ी, जिसे गांव वाले मानते हैं शुभ

Akanksha Agrawal

Publish: Jul 21, 2019 09:49 AM | Updated: Jul 21, 2019 09:49 AM

Korba

Chhattisgarh Ajab Gajab: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा जिले में एक गांव ऐसा है जहां के घरों में घड़ियां उलटी (Reverse Clock) चलती है। लेकिन ये घड़ियां भी सही समय बता रही हैं।

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक गांव ऐसा है जहां के घरों में घड़ियां उलटी चलती है। मानिकपुर गांव के घरों में लगी घड़ियों को देखें तो लगता है शायद घड़ी खराब है। लेकिन ये घड़ियां (Reverse clock) भी सही समय बता रही हैं। फर्क बस इतना है कि आम घड़ियों के कांटे बाएं से दाएं ओर घूमते हैं, लेकिन यहां दाएं से बाएं ओर (Unique story) चलती हैं।

जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर नेशनल हाईवे से लगे गांव मानिकपुर में लोगों की सोच अलग है। गोंड समाज में शादी होती है तो फेरे दाएं से बाएं ओर लेते हैं। समाज में हर खुशी की चीज दाएं से बाएं ही होती है। इसलिए यहां घडिय़ों के चलने की दिशा दाएं से बाएं कर दी गई है। घड़ी के डॉयल पेड को बदल दिया जाता है। इस घड़ी को नाम दिया गया है छत्तीसगढ़ बेरा।

गांववालों ने कहा शहरी घड़ी देखना बंद कर दिया
गांव के कई लोगों ने बताया कि उन्होनें शहरी घड़ी देखना बंद कर दिया है। लंबे समय से उनके गांव में इसी छत्तीसगढ़ बेरा घड़ी का चलन है। गोंडवाना समाज के पदाधिकारी लालबहादुर कोर्राम भी कहते हैं कि इसे पहचाना गोंड समाज ने ही दी है, इसलिए इसका नाम गोंडवाना समाज दिया गया है। साथ ही छत्तीसगढ़ बेरा के नाम से भी जाना जाता है।

सभी शुभ कार्य दाईं से बाई दिशा में
मानिकपुर गांव के पूर्व जनपद सदस्य गणेश सिंह मरपच्ची ऐसी घडिय़ां बनाकर लोगों को देते हैं। उनका कहना है कि समाज द्वारा हर शुभ काम दाएं से बाएं ओर होता है, जैसे खेत में हल चलाना, बीज बोने की दिशा, फसल की मिंजाई, देवरी चलाना, कोल्हू के बैल का घूमना, कुम्हार के चाक का घूमना एवं घर में लिपाई-पोताई कार्य भी दाएं से बाएं किया जाता है। मरपच्ची का कहना है कि ये घड़ी उलटी नहीं , बल्कि सीधी हैं।

Ajab Gajab की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें