स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

World Tribal Day: छत्तीसगढ़ के आदिवासी बॉलीवुड की इस फिल्म में कर चुके हैं काम, ऑस्कर के लिए हुए थे नॉमिनेट

Akanksha Agrawal

Publish: Aug 09, 2019 12:44 PM | Updated: Aug 09, 2019 12:44 PM

Kondagaon

World tribal day latest news: आज हम विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के ऐसे आदिवासियों से आपको रूबरू करवाना चाहते हैं, जिन्होने बालीवुड की फिल्म में काम किया है।

आकांक्षा अग्रवाल@कोंडागांव. आज हम विश्व आदिवासी दिवस (World tribal day) के मौके पर छत्तीसगढ़ के ऐसे आदिवासियों से आपको रूबरू करवाना चाहते हैं, जिन्होने बालीवुड की फिल्म में काम किया है। इतना ही नहीं इनकी फिल्म को ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के डायरेक्टर अमित मासुरकर द्वारा निदेशित फिल्म न्यूटन की। जिस फिल्म में अभिनेता राजकुमार राव (Rajkumar rao) ने मुख्य किरदार निभाया था।

 

Newton

इस फिल्म (Newton) में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 220 किमी पर स्थित कोंडागांव के आदिवासियों ने अभिनय किया है। यह फिल्म नक्सल प्रभावित इलाके में सालों बाद इलेक्शन कराने जैसे विषय पर बनाई गई थी। इस फिल्म में अभिनेता राजकुमार राव के अलावा पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा और अंजलि पाटिल जैसे कलाकारों ने भी काम किया है।

इस फिल्म में राजकुमार राव ने एक इलेक्शन अफसर की भूमिका निभाई है। जिसे छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में चुनावी ड्यूटी के लिए भेजा जाता है। जहां सुरक्षा बलों के उदासीन रवैये और नक्सलियों के डर के बीच राजकुमार राव एक निष्पक्ष चुनाव करवाने की कोशिश करते हैं। इस फिल्म में गांव के आदिवासी लोगों का किरदार कोंडागांव के आदिवासियों ने ही निभाया है। इस फिल्म के रिलीज के बाद आदिवासियों के अभिनय को खुब सराहना मिली।

Newton

मिले ये अवार्ड
फिल्म न्यूटन को बर्लिन अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्ट सिनेमा पुरस्कार और हांग कांग अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह में युवा सिनेमा प्रतियोगिता ज्यूरी अवार्ड से भी नवाजा गया है।

World Tribal day की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें