स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आसानी से नहीं मिलने वाला निकाय चुनाव में दावेदारी, थ्री लेयर सर्चिंग के बाद तय करेगी पार्टी

Karunakant Chaubey

Publish: Sep 26, 2019 16:57 PM | Updated: Sep 26, 2019 16:57 PM

Kondagaon

chhattisgarh nikay chunav 2019: जिले में एक नगर पालिका और दो नगर पंचायतों का चुनाव होना हैं। इसमें राज्य स्तर से अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही वार्डों के लिए भी जिला निर्वाचनधिकारी ने नियमानुसार वार्ड अनुसार आरक्षण राजनीतिक दलों की मौजूदगी में पूरा कर लिया।

कोण्डागांव. chhattisgarh nikay chunav 2019: लोकसभा व विधानसभा चुनावों से बिल्कुल परे नगरीय निकाय के चुनावों के लिए अब राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। तो वहीं पार्टी से समर्थन मांगने वाले उम्मीदवारों की भी कतार अब पार्टी के स्थानीय बड़े नेताओं के पास लगाने लगी हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया ऐसा फैसला की अब सैकड़ो नेता नहीं लड़ पाएंगे निकाय चुनाव

ज्ञात हो कि आगामी दिनों नगरीय निकाय चुनाव होने वाले हैं। जिसमें जिले में एक नगर पालिका और दो नगर पंचायतों का चुनाव होना हैं। इसमें राज्य स्तर से अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही वार्डों के लिए भी जिला निर्वाचनधिकारी ने नियमानुसार वार्ड अनुसार आरक्षण राजनीतिक दलों की मौजूदगी में पूरा कर लिया।

मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान, प्रदेश के ये क्षेत्र बनेंगे नए तहसील और उप तहसील

आरक्षण तय होने के साथ ही अब पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता अपनी-अपनी दावेदारी पेश करते नजर आ रहे हैं।हालांकि अभी पार्टी किसे अपना समर्थन देगी यह तो समय आने पर ही पता चल पाएगा। लेकिन अपने को पार्टी का कर्मठ कार्यकर्ता साबित करने वालों कुछ दिनों में ही स्थानीय बड़े नेताओं के पास बाढ़ सी आने वाली है यह तो तय ही हैं।

सर्वे के बाद ही पार्टियां करेगी तय

आम चुनाव हो या फिर नगरीय निकाय व पंचायत के चुनाव जहां पार्टी से लोग समर्थन मांगते हैं तो वहां पार्टी अपने स्तर पर सर्चिंग करने के बाद ही अपना समर्थन देती है। इसमें पार्टी अपनी नितियों व नियम-कायदों को पूर्ण करने वाले के सर पर ही अपना हाथ रखेगी।

बेहोशी की हालत में सोई हुई है सरकार, सारे विकास के काम बंद- पूर्व मुख्यमंत्री

जिला मुख्यालय में चलने वाली नगरीय सरकार नगर पालिका से तय होगी। इसमें अध्यक्ष के लिए भी पार्टी अपना प्रत्याशी तय करेगी तो वहीं वार्ड मेंबर के लिए पार्टी उम्मीदवारों को अपना समर्थन देगी। इस बार नगर पालिका में त्रिकोणीय मुकाबला के आसार नजर आ रहे हैं। जहां एक ओर भाजपा व कांग्रेस तो वहीं दूसरी जोगी कांग्रेस भी अपने समर्थित प्रत्याशी उतारने की तैयारी में हैं।

अभी सोशल मीडिया से कर रहे दावेदारी

भले ही अभी कुछ तय न हुआ हो, लेकिन अपनी उम्मीदवारी दिखाने के लिए लोगों ने अभी से सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को रिझाना शुरू कर दिया है। 22 वार्ड वाले जिला मुख्यालय के नगर पालिका का चुनाव संभवत: दिसंबर में होना तय माना जा रहा है। हालंाकि अभी इसके लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है। लेकिन लोगों ने अपनी पूरी तैयारी करनी शुरू कर दी हैं।

अंतागढ़ टेप केस क्या है, कौन-कौन से नेता इसमें आरोपी है, जानिये इससे जुडी सभी बड़ी बातें 10 Points में

अध्यक्ष का चयन पार्टी स्तर से होगा तो वही वार्ड मेंबरों के समर्थन के लिए वार्ड कमेटी गठित की कर नाम मांगाए जाएगें। इसके अनुसार ही वार्ड मेंबर तय होगे जिनकों पार्टी समर्थन देगी।
-मनोज जैन, अध्यक्ष जिला भाजपा

&पार्टी के नियम कायदों के अनुसार अपना प्रत्याशी अध्यक्ष के लिए तय करेगें जो हलाकमान से होगी। इसके साथ ही वार्ड मेंबरों के लिए भी थ्री लेयर सर्चिंग के बाद ही सब कुछ तय हो पाएगा।
-गीतेश गांधी, महामंत्री जिला कांग्रेस