स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

घर-घर गूंजेगे गणपति बप्पा मोरिया के जयकारे

Amit Kakra

Publish: Aug 30, 2019 20:44 PM | Updated: Aug 30, 2019 20:44 PM

Kishangarh

गणेशोत्सव की तैयारियों में जुटे किशनगढ़वासी

मदनगंज-किशनगढ़. (Kishangarh)
नगर में जगह-जगह गणेश उत्सव (ganeshutsav 2019) मनाने की तैयारियां की जा रही है। कारीगर गणेश प्रतिमाएं तैयार करने में जुटे है। वहीं गणेश मण्डलों (ganesh mandal) की ओर से भी पंडाल और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही है।
गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में 2 सितम्बर से दस दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ होगा। 12 सितम्बर को अनंत चतुर्दशी (Ganpati Visarjan) के अवसर पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।
विभिन्न कॉलोनियों, मौहल्लों और पंडालों में गणेश प्रतिमाओं को विराजमान कर उनकी दस दिन तक पूजा अर्चना की जाएगी। नगर में हाउसिंग बोर्ड, राजा रेड्डी, सिंधी कॉलोनी, कृष्णापुरी, गांधीनगर, पुराना शहर, शिवाजी नगर, इंद्रा कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर गणेशोत्सव मनाया जाएगा। इन दिनों यहां के लोग पंडाल तैयार करने सहित अन्य व्यवस्थाओं में लगे है। गणेशोत्सव के दौरान पंडालों में भव्य सजावट की जाएगी। गणपति को कई तरह के भोग लगाए जाएंगे। आरती व भजन किए जाएंगे। इस दौरान कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी।
मूर्तियां तैयार करने में लगे कारीगर
गणेशोत्सव को लेकर लोगों में उत्साह है वहीं कारीगर भी लोगों के प्रिय देवता गणपति की आकर्षक मूर्तियां तैयार करने में लगे है। दो फीट से लेकर पांच-छह फीट की मूर्तियां उपलब्ध है। मूर्तियों में रंग भी लोगों की पसंद के हिसाब से भरे जा रहे है। कई लोग मूर्तियां देखने अजमेर भी जा रहे है।
भजन संध्या कल
शिव गणेश मंदिर विकास समिति व नवयुवक मंडल पानी की टंकी के पास शिवाजी नगर के तत्वावधान में रविवार को भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। भजन संध्या रात्रि 8 बजे प्रारंभ होगी। भजन संध्या में जयपुर के अमित नामा, कानपुर की कोमल तिवाड़ी और किशनगढ़ के राकेश दाधीच और विशाल दुधाणी भजन प्रस्तुत करेंगे।