स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब अधर में कंटीजेंसी प्लान

Kali Charan kumar

Publish: Aug 17, 2019 20:42 PM | Updated: Aug 17, 2019 20:42 PM

Kishangarh

बीसलपुर बांध में पानी आने का असर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़.
बीसलपुर बांध में पानी की भारी आवक के चलते जलदाय विभाग ने कंटीजेंसी प्लान फिलहाल रूक गया है। विभाग की ओर से बीसलपुर बांध में घटते जलस्तर को देखते हुए यह योजना बनाई थी। अब अच्छी बरसात से ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों में भी पानी आ गया है और नगरीय क्षेत्र में जलदाय विभाग की ओर से पर्याप्त जलापूर्ति की जा सकेगी।
जलदाय विभाग की ओर से गर्मियों में पानी की कमी को देखते हुए बनाई गई आपातकालीन योजना को फिलहाल रोक दिया गया है। बीसलपुर बांध में पानी की भारी आवक को देखते हुए अब इसकी आवश्यकता नहीं रही है। अच्छी बरसात के चलते बीसलपुर बांध में पानी की भारी आवक जारी है। इससे जलदाय विभाग को भी राहत मिली है। वर्तमान में नगरीय क्षेत्र में 72 घंटे के अंतराल पर पेयजल आपूर्ति की जा रही है।
बनाया था कंटीजेंसी प्लान
जलदाय विभाग की ओर से पानी की कमी को देखते हुए कंटीजेंंसी प्लान बनाया गया था। इसके अंतर्गत नए हैंडपंप लगाना, कुओं को गहरा करना, टैंकरों से जलापूर्ति, नए ट्यूबवैल खुदाना आदि की योजना बनाई गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की अधिक समस्या को देखते हुए परेशानी थी। अब ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों में पानी आने से पशुधन के लिए पानी की समस्या नहीं रही है। इसके साथ ही कुओं में पानी का जलस्तर बढऩे से पेयजल की भी दिक्कत कम हो जाएगी।
नहीं रहेगी पेयजल किल्लत
जलदाय विभाग की ओर से पुनर्गठित शहरी पेयजल परियोजना के द्वितीय चरण का अधिकतर कार्य इस माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। इससे नगर में पेयजल आपूर्ति की क्षमता बढ़ जाएगी। वहीं नवबर माह के अंत तक मदनगंज मुय क्षेत्र का कार्य पूरा होने के बाद तो जलदाय विभाग पूरी क्षमता के साथ जलापूर्ति कर सकेगा। इससे नगर में साल भर तक पेयजल किल्लत नहीं रहेगी और लोगों को बीसलपुर का शुद्ध पेयजल मिल सकेगा।