स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जानिए, बच्चों में मोटापे से जुड़े हर सवाल का जवाब

Ramesh Kumar Singh

Publish: Jan 21, 2019 06:00 AM | Updated: Jan 20, 2019 18:26 PM

Kids

भूख लगने से पहले खाना, स्नैक्स, जंकफूड, फास्टफूड, अधिक मीठा खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। कई बार किसी बीमारी के लंबे समय तक इलाज के दौरान एंटीबॉयटिक्स दवाएं वजन बढ़ा सकती हैं।

बच्चों की खाने की गलत आदतों से मोटापा बढ़ता है। भूख लगने से पहले खाना, स्नैक्स, जंकफूड, फास्टफूड, अधिक मीठा खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। इसके अलावा अक्सर बच्चे नियमित शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं। वीडियो गेम, टीवी, मोबाइल देखते हैं। कैलोरी खर्च नहीं हो पाती है। 90 फीसदी मोटापा गलत खानपान से होता है। इसके अलाव आनुवांशिक कारणों से भी मोटापा बढ़ता है, हालांकि यह 3 से 5 प्रतिशत बच्चों में ही होता है। यदि माता-पिता मोटापे से ग्रस्त हैं तो बच्चे में भी मोटापे की आशंका बढ़ जाती है। 7-10 प्रतिशत बच्चों में इस वजह से मोटापा बढ़ता है। ये हैं विशेषज्ञ से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-

प्र. मेरा बच्चा मोटापे से ग्रस्त है। क्या वो आगे भी मोटा ही रहेगा?

ऐसा जरूरी नहीं है। संतुलित खानपान व आउटडोर एक्टिविटी से वजन कम होता है। हालांकि कभी-कभी मोटापाग्रस्त माता-पिता के बच्चे में ऐसी दिक्कत हो सकती है।

प्र. बच्चे का वजन घटाने के लिए क्या करूं?

जंकफूड-फास्टफूड खिलाने से बचें। उसके खाने में 40 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 30 प्रतिशत फैट व 30 प्रतिशत प्रोटीन का अनुपान जरूरी है। इसके अलावा प्रतिदिन एक घंटा खेलने के लिए बाहर ले जाएं।

प्र. बच्चे में हैल्दी खानपान की आदत कैसे डालें?

बड़ों की आदतों को देखकर बच्चे ज्यादा सीखते हैं। जो आदत उसमें चाहते हैं पहले वह खुद करें। बच्चा वह सबकुछ खाना शुरू कर देगा। कभी वह खुद को अलग नहीं समझेगा।

प्र. बच्चे में खेलने व व्यायाम की आदत कैसे डालें?

उसके सोने-जागने, खाने-पीने व पढऩे-खेलने का समय तय कर दें। मोबाइल-टीवी के लिए एक घंटे से ज्यादा समय न दें। दोस्तों के साथ मैदानी खेलों व व्यायाम की आदत डालें। खुद भी साथ जाएं।

प्र. क्या वजन घटाने वाली दवाएं दे सकते हैं?

बच्चों का वजन घटाने के लिए दवा या स्टेरॉयड का सहारा न लें। ये सेहत के लिए ठीक नहीं है। क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट या हैल्थ कोच से डाइट प्लान कर वजन कम कराएं।

सेहतमंद रखने के लिए जरूरी हैं ये कदम

  • खानपान की आदतों को बदलें
  • जंकफूड, फास्ट फूड खाने से बचें
  • सपरिवार बच्चे के साथ भोजन करें।
  • टीवी देखते हुए कुछ भी न खाएं।
  • कभी भी खाने की आदत बदलें।
  • खाने से आधे घंटे पहले सलाद दें।
  • खाने से तीन घंटे से पहले, बिना भूख लगे जबरदस्ती न खिलाएं।

- डॉ. विष्णु अग्रवाल शिशु रोग विशेषज्ञ, जेके लोन, शिशु चिकित्सालय, जयपुर