स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, फिर से तलाशनी होगी उम्मीदवारों को जमीन

Manish Arora

Publish: Jan 29, 2020 12:49 PM | Updated: Jan 29, 2020 12:49 PM

Khandwa

-आरक्षण के बाद बदली पंचायतों की तस्वीर, पुरुष सीट हुई महिला
-423 पंचायतों में हुआ आरक्षण, अब जनपद सदस्य वार्डों की बारी

खंडवा. त्रि-स्तरीय चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। सोमवार देर रात तक पंचायतों में सरपंच, पंचों के लिए वार्ड आरक्षण की कार्रवाई पूरी होने के बाद अब पंचायतों की स्थिति स्पष्ट हो गई है। रोस्टर के मुताबिक महिला सीट को पुरुष और पुरुष सीट महिला घोषित की गई है। नए परिदृश्य से वर्तमान सरपंचों को अब अपने लिए नई जमीन तलाशना होगी। सबसे ज्यादा परेशानी महिला सीट पर होगी। यहां अब वर्तमान पुरुष सरपंचों को अन्य आरक्षित पंचायतों की ओर रूख करना होगा या अपने परिवार की महिला को उम्मीदवार बनाना होगा।
मंगलवार दोपहर तक जिले की 423 पंचायतों की तस्वीर स्पष्ट हो गई। जिले में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। कुल 212 सीटों पर महिलाओं का वर्चस्व रहेगा। वहीं, अधिकतर सीटों को मुक्त भी रखा गया है, जिस पर महिलाएं भी अपना भाग्य आजमा सकती हैं। सरपंच पद के आरक्षण ने किसी को खुश कर दिया तो किसी को निराश कर दिया। सरपंच का पद अन्य वर्ग के लिए आरक्षित होने से कई चुनाव लडऩे के इच्छुक लोगों के सपने चकनाचूर हो गए। वहीं कई लोग मनमाफिक आरक्षण होने और सीट के सामान्य रहने से प्रसन्न नजर आए। लोगों का सरपंच पद के आरक्षण को लेकर अधिक रुझान देखने को मिला।
ये है जनपदों की स्थिति
खंडवा जनपद
जनपद पंचायत खंडवा में सरपंच के लिए कुल 60 सीटों के लिए आरक्षण हुआ। जिसमें अजा वर्ग के लिए 11 सीट आरक्षित की गई है। इसमें 6 महिला और 5 सीट मुक्त की रहेगी। अजजा के लिए 15 सीट आरक्षित की गई है। इसमें 8 सीट महिला और 7 सीट मुक्त, ओबीसी के लिए 15 सीटों में 8 महिलाओं के लिए और 7 मुक्त रहेगी। सामान्य के लिए 19 सीटों में से 8 महिलाओं के लिए रहेगी। 11 सीट मुक्त रखी गई है, मुक्त सीटों पर महिलाएं भी चुनाव लड़ सकती है।
छैगांवमाखन जनपद
छैगांवमाखन जनपद की 59 सरपंच सीटों में से 50 प्रतिशत पर महिलाओं की भागीदारी रहेगी। अजा के लिए 11 सीटों में से छह महिला, अजजा के लिए 15 सीटों में से 8 पर महिलाएं और ओबीसी की 15 सीटों में से 8 पर महिलाएं चुनाव लड़ सकेंगी। सामान्य की 18 सीटों में से 8 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है, 10 सीट मुक्त रखी गई है। सभी मुक्त सीटों पर महिलाएं भी अपनी दावेदारी जता सकती हैं।
पंधाना जनपद
पंधाना विकासखंड की 84 ग्राम पंचायतों के लिए आरक्षण हुआ। जिसमें अजा के लिए चार सीट महिला, अजजा के लिए 21 सीट महिलाओं और अनारक्षित वर्ग में 17 महिला सीट घोषित की गई। शेष 42 सीटों को मुक्त रखा गया है। जिसमें संबंधित वर्ग की महिला अपना भाग्य आजमा सकती है।
खालवा जनपद
खालवा जनपद में सभी 86 सीट अजजा वर्ग के लिए आरक्षित रखी गई है। जिसमें 50 प्रतिशत यानि 43 सीट अजजा महिला घोषित की गई है। 43 सीटों को मुक्त रखा गया है। यहां कुल 1454 वार्ड है, जिसमें से 69 वार्ड अजा के लिए, 1049 अजजा वर्ग के लिए, 107 ओबीसी और 229 वार्ड सामान्य रहेंगे। इन सभी वार्डों में 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे।
हरसूद जनपद
हरसूद जनपद में 40 ग्राम पंचायतों के लिए आरक्षण हुआ है। जिसमें अजा के लिए 6 पंचायत, अजजा के लिए 8 पंचायत, पिछड़ा वर्ग के लिए 10 पंचायत आरक्षित रखी गई है। 16 पंचायतों को सामान्य रखा गया है। इन सभी 40 पंचायतों में से 20 पंचायतों को महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। 20 मुक्त सीटों पर पुरुषों के साथ महिलाएं भी भाग्य आजमा सकती है।
जनपद व जिला पंचायत सदस्यों का आरक्षण 30 जनवरी को
त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जनपद पंचायतों के सदस्यों व अध्यक्षों तथा जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र का आरक्षण 30 जनवरी को होगा। जिपं सीईओ रोशन कुमार सिंह ने बताया कि 30 जनवरी सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आरक्षण प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]