स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अंतिम पड़ाव पर पहुंची पंचक्रोशी यात्रा, आज समापन

Riyaz Sagar

Publish: Nov 12, 2019 18:17 PM | Updated: Nov 12, 2019 18:17 PM

Khandwa

ओंकारेश्वर. देवउठनी एकादशी से आरंभ हुई पंचक्रोशी यात्रा विभिन्न पड़ावों को पार करते हुए सोमवार शाम अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई। मंगलवार सुबह से नर्मदे हर के जयघोष के साथ ही पंचक्रोशी यात्रियों का आगमन तीर्थनगरी में आरंभ हो जाएगा। यहां ओंकार पर्वत की परिक्रमा और भगवान ओंकारेश्वर के दर्शन के बाद पंचक्रोशी यात्रा का समापन हो जाएगा। साथ ही कार्तिक पूर्णिमा पर तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में कार्तिक मेले का मुख्य दिवस भी मनाया जाएगा। पंचक्रोशी यात्रा और कार्तिक मेले के समापन को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा

देव उठनी ग्यारस पर शुक्रवार को तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर से हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान ममलेश्वर के दर्शन कर पंचक्रोशी यात्रा का आगाज किया था। पांच दिवसीय यात्रा के दौरान पंचक्रोशी यात्री 70 किमी का सफर तय करते हुए सनावद, बड़वाह में पड़ावों पर रात्रि विश्राम के बाद सोमवार को सिद्धक्षेत्र सिद्धेश्वरकूट पहुंचे। यहां सोमवार रात पंचक्रोशी यात्रियों का रात्रि विश्राम रहा। जबकि कई श्रद्धालु ओंकारेश्वर बांध पार करते हुए रात्रि विश्राम के लिए तीर्थनगरी भी पहुंच गए थे। जबकि सिद्धेश्वरकूट में रात्रि विश्राम करने वाले यात्री सुबह चार बजे से ओंकारेश्वर के लिए निकलेंगे। यहां ओंकार पर्वत की परिक्रमा के पश्चात यात्रियों द्वारा ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर के दर्शन किए जाएंगे। साथ ही पांच दिवसीय यात्रा का समापन भी होगा।
एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचेंगे ओंकारेश्वर
मंगलवार को कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा भी मनाई जाएगी। कार्तिक पूर्णिमा पर हजारों श्रद्धालु नर्मदा स्नान के लिए तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर पहुंचेंगे। वहीं, पंचक्रोशी यात्री व मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की भी भारी भीड़ रहेगी। अनुमान है कि करीब एक लाख श्रद्धालु मंगलवार को ओंकारेश्वर पहुंचेंगे। कार्तिक पूर्णिमा पर ही कार्तिक मेले का मुख्य दिवस मनाया जाता है। जिसमें नगर परिषद ओंकारेश्वर द्वारा नर्मदा तटों पर आतिशबाजी की जाएगी। साथ ही मेले में दुकान लगाने वाले दुकानदारों, मेले में आने वाली सर्वश्रेष्ठ बैल जोड़ी को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
पंचक्रोशी यात्रियों के लिए चिकित्सा शिविर
ओंकारेश्वर पॉवर स्टेशन द्वारा एनएचडीसी के सामाजिक दायित्व योजना के तहत सोमवार को सिद्धवरकुट में पंचक्रोशी यात्रियों के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में महाप्रबंधक विद्युत सुभाष पगारे, सुप्रिया पगारे, महाप्रबंधक सिविल राजेंद्र कुमार सोलंकी, कल्पना सोलंकी उपस्थित थे। शिविर में पंचक्रोशी यात्रियों के स्वास्थ्य का परीक्षण पॉवर स्टेशन के वरिष्ठ उप मुख्य चिकित्सक डॉ. आनंदकुमार गुप्ता सहित अन्य डॉक्टर्स की टीम व पैरामेडिकल टीम द्वारा किया गया। शिविर में करीब 1600 पंचक्रोशी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवा वितरण किया।

[MORE_ADVERTISE1]अंतिम पड़ाव पर पहुंची पंचक्रोशी यात्रा, आज समापन
patrika IMAGE CREDIT: patrika
[MORE_ADVERTISE2]