स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चौथे जल महोत्सव को लेकर हुआ अधिकारियों का मंथन

Manish Arora

Publish: Dec 13, 2019 12:23 PM | Updated: Dec 13, 2019 12:23 PM

Khandwa

बोरियामाल टापू पर भी होगी इको पर्यटन की गतिविधियां
-यातायात, सुरक्षा, स्वास्थ्य की व्यवस्था के लिए रहेंगे विशेष इंतजाम
-पर्यटन विभाग एमडी ने ली जिला अधिकारियों की बैठक

खंडवा. हनुवंतिया टापू पर्यटन केंद्र पर 20 दिसंबर से शुरू हो रहे चौथे जल महोत्सव को लेकर गुरुवार को पर्यटन विभाग एमडी व पर्यटन सचिव फैज अहमद किदवई ने जिला अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में तय किया गया कि हनुवंतिया के साथ बोरियामाल टापू पर भी इको टूरिज्म की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। साथ ही एमडी फैज अहमद किदवई ने सभी अधिकारियों को जल महोत्सव को लेकर जिम्मेदारियां बांटी। जल महोत्सव के दौरान सुरक्षा, यातायात, स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल, एसपी डॉ. शिवदयालसिंह गुर्जर, एसडीएम पुनासा ममता खेड़े सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में पर्यटन सचिव किदवई ने जल महोत्सव को लेकर सभी कार्य समय पर पूर्ण करने को कहा। हनुवंतिया टापू तक पहुंच मार्गों पर पर्यटन विभाग और इवेंट कंपनी से संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। जल महोत्सव के दौरान पानी में सुरक्षा के लिए होमगार्ड की दो बोट, 10 गोताखोरों की टीम तैनात रहेगी। बोरियामाल टापू पर भी पर्यटक पहुंच सके इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया। दो घंटे चली बैठक के दौरान सबसे ज्यादा जोर सुरक्षा व्यवस्था पर दिया गया। यहां फायर ब्रिगेट की टीम को 24 घंटे तैनात रहने के निर्देश भी दिए गए। बैठक के बाद पर्यटन सचिव व सभी अधिकारियों ने टेंट सिटी, जेटी का भी निरीक्षण किया।
एसी के वायर ठीक से लगाना
टेंट सिटी में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने वीआईपी कॉटेज की दीवार देख पूछा कि एसी का वजन ये दीवार संभाल लेगी। टेंट सिटी में एसी की व्यवस्था ठीक रखना। वायर की क्वालिटी पर विशेष ध्यान दिया जाए। पिछली बार जैसी घटना न हो जाए। उल्लेखनीय है कि तीसरे जल महोत्सव के दौरान एसी के वायरों से टेंट सिटी के चार टेंट जलकर खाक हो गए थे। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी टापू पर ही मौजूद थे। कलेक्टर ने टेंट सिटी में बने सांस्कृतिक स्टेज को देखकर यहां की सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कार्यक्रम के दौरान कोई टेंट सिटी में न घुसे इसके लिए बेरिकेड्स लगाए जाए।
फूड जोन टेंट सिटी से बाहर लगाएं
निरीक्षण के दौरान जानकारी मिली कि इस बार फूड जोन टेंट सिटी के अंदर लग रहा है। जिस पर पर्यटन सचिव किदवई ने इंजीनियर को कहा अंदर फूड जोन लगाना सुरक्षा के हिसाब से ठीक नहीं है। पिछले जल महोत्सव की तर्ज पर इसे बाहर लगाया जाए, ताकि सभी तरह के पर्यटक इसका आनंद ले सके। इस दौरान पर्यटन निगम के ईई वीएस यादव, उपयंत्री नीलेश सेंगले ने फूड जोन का नक्शा बताकर समझाया। पर्यटन सचिव ने यहां सुरक्षा के लिए बाहर अस्थाई पुलिस चौकी बनाने के निर्देश भी दिए। हाउस बोट निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पर्यटन केंद्र क्षेत्रीय प्रबंधक एसके गुप्ता को बैंक का शिविर लगाने के निर्देश भी दिए।
ये रहेगी व्यवस्था जल महोत्सव की
-अगले सप्ताह 20 दिसंबर को टेंट सिटी के शुभारंभ के साथ वॉटर गतिविधियां आरंभ होगी।
-बोरियामाल, नागरबेड़ा टापू पर पर्यटन, वन विभाग और इवेंट कंपनी इको पर्यटन की व्यवस्था करेगी।
-टापू पर घुमने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा ई-रिक्शा उपलब्ध कराए जाएंगे।
-सुरक्षा को लेकर 200 पुलिसकर्मियों का स्टाफ यहां मौजूद रहेगा। पार्किंग व्यवस्था भी होगी।
-फूड जोन टेंट सिटी के बाहर लगाया जाएगा।
-पानी में सुरक्षा के लिए होमगार्ड का आपदा प्रबंधन दल तैनात रहेगा।
20 से आरंभ होगा जल महोत्सव
हनुवंतिया पर 20 दिसंबर से जल महोत्सव आरंभ होगा। बोरियामाल टापू पर भी पर्यटकों को पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
फैज अहमद किदवई एमडी पर्यटन सचिव पर्यटन बोर्ड भोपाल

[MORE_ADVERTISE1]