स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नर्मदा में बाढ़ - विशाल घाट का कई फीट ऊंचा प्रसिद्ध मंदिर डूबा

deepak deewan

Publish: Sep 13, 2019 11:45 AM | Updated: Sep 13, 2019 11:45 AM

Khandwa

विशाल घाट का कई फीट ऊंचा मंदिर जलमग्न

मंडलेश्वर.
क्षेत्र में बरसात का दौर थम नहीं रहा है। इसके कारण नदी-नाले उफान पर हैं जिससे लोग परेशान हो चुके हैं। इनदिनों नर्मदा में बढ़ता जलस्तर चिंता का विषय बन चुका है। लगातार हो रही बारिश से नदी में जबर्दस्त उफान देखा जा रहा है। बाढ़ के इन्हीं हालातों के चलते नर्मदा घाट के सभी घाट जलमग्न हो चुके हैं।


15 दिन पूर्व राम घाट सहित ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर दिखाई देता रहा था
15 दिन पहले नर्मदा का पानी घाट के नीचे था, जो लगातार बढ़ रहा है। इससे राम घाट पर स्तिथ स्वयंभू कालभैरव ऋणमुक्तेश्वर महादेव मंदिर पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। मंदिर के शिखर का कुछ हिस्सा ही नजर आ रहा है। वर्तमान में 148 से 149 मीटर के बीच जलस्तर बना है। यह स्थिति छह साल बाद निर्मित हुई है। नर्मदा में आई बाढ़ से 2013 की यादें फिर से जाता हो गई। उल्लेखनीय है कि ओंकारेश्वर व इंदिरा सागर डेम के गेट खोलने के बाद पिछले तीन-चार दिनों से नर्मदा में बाढ़ आई हुई है। इधर, अधर में अटके मंडलेश्वर डेम के सारे द्वार खुले हैं। वहीं एक गेट के टूटने के कारण उसे जबरन पानी के प्रवाह को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

सुरक्षा की दृष्टि से एक रस्सी की मदद से सीमा रेखा बनाने के साथ पुलिस जवान तैनात
यदि इसी रफ्तार से जलस्तर बढ़ता रहा तो नगर में बाढ़ के हालात देखने को मिल सकते हैं। राम घाट पर सुरक्षा की दृष्टि से एक रस्सी की मदद से सीमा रेखा बनाने के साथ पुलिस जवान तैनात किए हैं।

जिला प्रशासन नर्मदा घाट पर सेल्फी को प्रतिबंधित किया
इसके बावजूद लोग सेल्फी लेने के चक्कर में रस्सी को पार करने का प्रयास करते हैं और आनन फानन में सेल्फी लेने की कोशिश करते हैं। जिला प्रशासन नर्मदा घाट पर सेल्फी को प्रतिबंधित किया गया है।