स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आदर्श महाविद्यालय में नए साल से शुरू होगा सत्र

Ajay Kumar Paliwal

Publish: Nov 10, 2019 18:11 PM | Updated: Nov 10, 2019 18:11 PM

Khandwa

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत नहाल्दा में बन रहा है आदर्श महाविद्यालय का भवन


खंडवा. जिले के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। सौगात के रूप में मिले मॉडल कॉलेज में नए साल से पढ़ाई शुरू होगी। साथ ही विशेष कोर्सेस में यहां बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा। राष्ट्रीय माशि अभियान (रूसा) अंतर्गत नहाल्दा में नवीन आदर्श महाविद्यालय (मॉडल कॉलेज) की बिल्डिंग बन रही है। जून-2020 तक काम पूरा होने की डेडलाइन है। एसएन कॉलेज के पास इस बिल्डिंग के काम की मॉनीटरिंग है, जबकि परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआइयू) यहां निर्माण एजेंसी है। विश्व बैंक परियोजना के तहत मिले फंड से कॉलेज बिल्डिंग का काम कराया जा रहा है।

4 करोड़ रुपए हो चुके हैं खर्च
कॉलेज बिल्डिंग के अब तक के निर्माण पर 4 करोड़ रुपए खर्च करने का दावा है। पहले चरण में मिले 6 करोड़ में से कॉलेज प्रबंधन 50 लाख जारी करेगा, जिसके आधार पर 75 फीसदी काम पर रूसा से अगली किस्त जारी होगी।

तेजी लाने के चल रहे प्रयास
कॉलेज बिल्डिंग के निर्माण कार्य में तेजी लाने के प्रयास चल रहे हैं। हाल ही में दिल्ली की टीम ने यहां निरीक्षण किया। प्राचार्य डॉ. मुकेश जैन ने बताया पहली किस्त के रूप में राशि का सही उपयोग हो रहा है। दूसरे चरण की राशि आएगी।

एक नजर में ये भी जानिए
देशभर के 70 मॉडल व 11 प्रोफेशनल कॉलेज सहित 66 एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन एंड कॅरियर हब और 1 विमेन्स यूनिवर्सिटी का इ-भूमिपूजन 3 फरवरी को किया था, जिसमें श्रीनगर से इ-भूमिपूजन कर खंडवा को भी पीएम ने सौगात दी थी।
12 करोड़ रुपए कुल राशि में से भवन के लिए 8.40 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति। 24 मार्च 2019 से शुरू हुआ है काम। जून-2020 तक पूरा किया जाना है। 3.60 करोड़ फर्नीचर, उपकरण सहित इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किए गए हैं तय।

[MORE_ADVERTISE1]