स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऑपरेशन की कर ली पूरी तैयारी, फिर हुआ कुछ ऐसा कि ....

deepak deewan

Publish: Jan 22, 2020 10:26 AM | Updated: Jan 22, 2020 10:26 AM

Khandwa

ऑपरेशन की कर ली पूरी तैयारी

खंडवा. जिला अस्पताल में ऑपरेशन के लिए मरीजों के साथ मजाक सा किया जा रहा है। कभी ऑपरेशन के लिए सर्जन तय समय पर नहीं आते तो कभी अन्य समस्या आ जाती है। ऐसे ही एक मामले में लंबे अर्से से समस्या से परेशान एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट ने इस संबंध में अधिकृत रूप से शिकायत की है।


घंटों करना पड़ रहा इंतजार, समय पर नहीं आ रहे सर्जन
शनिवार को अस्पताल में एक मरीज का ऑपरेशन सुबह 9 बजे नियत किया गया था। ऑपरेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गर्ईं। नियत समय पर एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट और सहयोगी स्टाफ ऑपरेशन थिएटर पहुंच गए और मरीज को भी यहां ले आया गया। ऑपरेशन के लिए सर्जन का इंतजार किया जाने लगा।


एक-एक कर कई मिनिट और फिर घंटे बीत गए पर सर्जन नहीं आए। 9 बजे शुरू होने वाला ऑपरेशन 11 बजे तक शुरू ही नहीं हो सका। डॉक्टर की लेटलतीफी के कारण मरीज तो परेशान हुआ ही, उसके परिजनों की सांसें भी सांसत में रहीं। अस्पताल में अर्से से ऐसा हो रहा है। ऑपरेशन की तिथि तय कर ली जाती है, समय निर्धारित कर लिया जाता है पर संबधित डॉक्टर, सर्जन लापरवाही करते हैं।


कलेक्टर के सामने उठा था मुद्दा : जिला अस्पताल में ऑपरेशन में होने वाली लेटलतीफी और यहां होते बैकलाग का मुद्दा पिछले दिनों कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल के समक्ष भी उठ चुका है। जिला अस्पताल में हुई बैठक में अस्पताल में एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट की कमी की बात बताई गई थी।


सहयोग स्टाफ पर ठीकरा फोड़ा
इधर सारा ठीकरा सहयोगी स्टाफ पर फोड़ दिया जाता है। शनिवार को घंटो इंतजार के बाद सहयोगी स्टाफ परेशान हो उठा। एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट ने तो इस मामले की बाकायदा शिकायत कर दी। यहां मेडिकल कॉलेज की एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट डॉ. सरिता गोहिया ड्यूटी पर थीं। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय कुमार दादू से मामले की शिकायत की।

इधर मेडिकल कॉलेज एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट डॉ. सरिता गोहिया का कहना है कि सभी व्यवस्थाएं कर लेने के बाद भी मरीज का ऑपरेशन समय पर शुरू नहीं हो सका था क्योंकि सर्जन नहीं आए थे। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। मेडिकल कॉलेज के डीन, डॉ. संजय कुमार दादू का कहना है कि एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट की शिकायत प्राप्त हुई है। मामले की जांच करने के बाद इस संबंध में उचित कदम उठाया जाएगा।

[MORE_ADVERTISE1]