स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

आयकर की टीम के पहुंचते ही अफरातफरी, निगम में जांचे टीडीएस के दस्तावेज

Amit Jaiswal

Publish: Dec 05, 2019 12:46 PM | Updated: Dec 05, 2019 12:46 PM

Khandwa

हड़कंप मचा...6 साल का रिकॉर्ड देखा, इंदौर इनकम टैक्स ऑफिसर के साथ चार इंस्पेक्टर ने दस्तावेजों का क्या सत्यापन

खंडवा. नगर निगम में आयकर की टीम को देखते ही अफरातफरी की स्थिति बन गई। टीम को देखते ही निगम के कई अफसर-कर्मचारी यहां से चले गए। टीम ने टीडीएस से जुड़े दस्तावेजों का सत्यापन किया। हालांकि अंतत: स्थिति ठीक मिली है।

इनकम टैक्स ऑफिसर इंदौर के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम ने नगर निगम में बुधवार दोपहर दस्तक दी। निगम अमले को इनकम टैक्स की टीम की दस्तक की भनक लगी तो कई जिम्मेदार यहां से नदारद हो गए। इनकम टैक्स ऑफिसर राखी कटकवार के नेतृत्व में चार इंस्पेक्टर ने दोपहर 12.30 से शाम के 4.30 बजे तक दस्तावेजों का निरीक्षण किया। निगम के सीए सुमित जैन ने टीम को संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई और दस्तावेज भी दिखाए। शाम तक चली कार्रवाई के दौरान निगम में हलचल बनी रही और चर्चाओं का दौर भी चल निकला। कयास लगाते जाते रहे कि यहां टीडीएस काटने के मामले में बड़ी अनियमितता सामने आ सकती है हालांकि जब आयकर की टीम यहां से लौटी तो उन्हें गंभीर वित्तीय अनियमितता नहीं मिली। गौरतलब है कि जब टीम नगर निगम पहुंची तो यहां स्टाफ के सभी सदस्य मौजूद थे लेकिन टीम सदस्यों को देखते ही कई लोग यहां से रवाना हो गए, क्योंकि उन्हें डर था कि किसी प्रकार के जवाब नहीं दे पाने की स्थिति में कार्रवाई हो सकती है। इसलिए इन्होंने यहां से निकलना उचित समझा।

इस तरह का किया सत्यापन
नगर निगम में ठेकेदारों को भुगतान किए जाने के साथ ही टीडीएस काटने और उसे सही समय पर जमा करने की जिम्मेदारी निगम की लेखा शाखा के पास होती है, टीडीएस सभी प्रकार के प्रोफेशनल और सैलरी से संबंधित मामलों में भी काटा जाता है। आयकर विभाग की टीम ने यहां वह सारे बिंदु देखे, जिनमें आयकर काटने के दायित्व हैं।

- टीडीएस का वैरिफिकेशन
टीडीएस का वैरिफिकेशन किया है। इसमें ये देखा है कि निगम से जो भुगतान हुए हैं, उनमें टीडीएस कटा है या नहीं। टीम ने यहां दस्तावेजों की जांच की है।
राखी कटकवार, इनकम टैक्स ऑफिसर, इंदौर

- अपडेट हैं दस्तावेज
नगर निगम में टीडीएस से संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए इनकम टैक्स की टीम आई थी। हमने उन्हें वैरिफिकेशन करा दिया है। यहां सबकुछ अपडेट रखा था।
सुमित जैन, सीए, नगर निगम

[MORE_ADVERTISE1]