स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

guru purnima 2019: दादाजी धाम में उमड़े लाखों भक्त, 50 डिग्री तापमान में हुआ हवन

Manish Geete

Publish: Jul 16, 2019 12:49 PM | Updated: Jul 16, 2019 12:49 PM

Khandwa

मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के खंडवा ( khandwa ) में अवधूत संत धूनीवाले दादाजी की समाधि स्थल ( dadaji dhuni wale darbar ) पर गुरुपूर्णिमा महोत्सव धूमधाम ( guru purnima 2019 celebration ) से मनाया जा रहा है।

 

खंडवा। मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के खंडवा ( Khandwa ) में अवधूत संत धूनीवाले दादाजी की समाधि स्थल ( dadaji dhuni wale darbar ) पर गुरुपूर्णिमा महोत्सव धूमधाम ( guru purnima 2019 celebration ) से मनाया जा रहा है। मंगलवार को करीब दो लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है। उधर, चंद्रग्रहण के सूतककाल ( chandragrahan ) में मंदिरों के पट बंद हो जाते हैं, लेकिन संत धूनीवाले दादाजी का धाम ऐसा है, जहां इस दौरान भी न सिर्फ दर्शन-पूजन होते रहेंगे, वहीं धूनीमाई में भक्त हवन-पूजन कर सकते हैं। वहीं इस बार समाधि को स्पर्श कर भी मत्था टेका जा सकता है। इसके अलावा धूनी में लगातार हवन होने से समाधि स्थल का तापमान 50 डिग्री पर पहुंच गया है।

 

guru purnima

सूतक काल में भी होते हैं यहां दर्शन
दादाजी धाम अनोखा मंदिर है, जहां चंद्रग्रहण के सूतककाल में भी भक्त दर्शन कर सकते हैं। मंगलवार को चंद्रग्रहण है, लेकिन इसका दादाजी के दर्शन, पूजन में कोई असर नहीं होगा। मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा। केशव विनय पुस्तक के मुताबिक दादाजी दत्तात्रेय, दुर्गा, शंकर मोहम्मद और यीशु का अवतार माने जाते हैं। वे देवताओं का रूप है। वहीं सूर्य, चंद्र, नवग्रह सारे परमात्मा से अलग माने जाते हैं। इसलिए चंद्रग्रहण के सूतककाल में भी श्रद्धालु, दादाजी की समाधियों के दर्शन कर धूनी माई में आहुति भी दे सकेंगे।

 

 

guru purnima

दादाजी धाम में उमड़ा जनसैलाब
मध्यप्रदेश के खंडवा से खबर है कि अवधूत संत धूनीवाले दादाजी की समाधि स्थल पर पांच दिवसीय महोत्सव मनाया जा रहा है। पहले ही दिन एक लाख लोग दादाजी के दरबार में मत्था टेकने आ चुके थे। इसके अलावा गुरुपूर्णिमा के दिन मंगलवार को करीब दो लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचते हैं। दादाजी धाम में सुबह से ही भजन कीर्तन के कार्यक्रम चल रहे हैं, वहीं धूनी माई में भक्त हवन कर रहे हैं। दूर-दूर से भक्तों के आने का सिलसिला चल रहा है। डाक्टरों ने विशेष चिकित्सा शिवर लगाया है। वहीं कई लोग जूते-चप्पल का स्टैंट लगाकर सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा चाय-नाश्ता से लेकर ग्लूकोज से लेकर सादा पानी तक लोगों को दिया जा रहा है। वहीं लगातार भंडारे में खाना खिलाया जा रहा है।

 

 

khandwa

भोपालःचरण पादुका की होती है पूजा
भोपाल से खबर है कि श्यामला हिल्स स्थित दादाजी धुनीवाले दरबार में भी भक्तों के आने का सिलसिला चल रहा है। यहां भी भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। इस स्थान की मान्यता भी इसलिए है कि कभी दादाजी धूनीवाले यहां आकर कुछ समय के लिए रुके थे। तभी से उनकी चरण पादुका की पूजा यहां होती है।

 

 

khandwa

करुणाधाम में पूजा अर्चना
भोपाल के नेहरू नगर स्थित करुणाधाम आश्रम के सुदेश शांडिल्य महाराज का आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लग गया है। सुबह से ही गुरुदीक्षा लेने और गुरु का आशीर्वाद लेने के लिए भक्तों की कतारें लगी हुई हैं। इधर, भोपाल के गुफा मंदिर में भी गुरु पूर्णिमा के अवसर पर विशेष आयोजन किया जा रहा है।

guru purnima