स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भूकंप - सेगांवा में डोली धरती, भूकंप से दहशत में लोग

deepak deewan

Publish: Sep 13, 2019 12:31 PM | Updated: Sep 13, 2019 12:31 PM

Khandwa

सेगांवा में डोली धरती

बड़वानी
सरदार सरोवर बांध का शुरू से ही जमकर विरोध हो रहा है। नर्मदा पट्टी पहले से ही भूकंप के लिए संवेदनशील थी। इस बांध के बनने से भूकंप का खतरा और बढ़ गया है। इसके दुष्परिणाम सामने आने लगे हैं। डूब गांवों में भूगर्भीय हलचल लगातार बढ़ रही है। इससे से दहशत फैलने लगी है। पूरे क्षेत्र में भूगर्भीय हलचल हो रही है।

कुछ दिनों पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन ने भी इस खतरे की ओर इशारा किया था
बांध में इस बार जबर्दस्त जल भराव हुआ है। इससे सिर्फ बड़वानी ही नहीं झाबुआ,अलीराजपुर खरगोन और धार भी प्रभावित होने लगा है। कुछ दिनों पूर्व प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन ने भी इस खतरे की ओर इशारा किया था। और तो और जब वे क्षेत्र के लोगों को माइक से संबोधित कर रहे थे तभी भूकंप के झटके आए। वे ग्रामीणों को सम्बोधित कर इस समस्या से निजात के लिए उपाय बता रहे थे। वे यह कहकर उन्हें आश्वस्त कर रहे थे कि आप चिंता न करं,े सरकार भूगर्भीय साइंटिस्ट की टीम के साथ बड़ी-बड़ी मशीनें बुलवाकर इसकी जांच करवायेगी। तभी दो बार धरती डोली. गृहमन्त्री बाला बच्चन ने खुद की राजपुर विधासभा में भूकम्प प्रभावित गांवों का दौरा किया था। तब उन्होंने माना कि जमीन में जो हलचल ओर झटके की बात ग्रामीण कर रहे हंै वो सत्य है। बच्चन ने गांव में उन लोगो के घर भी देखे थे जहां भूकम्प के झटकों के बाद दरार आई है।

अब सेगांवा में भी भूकंप के झटके लगे

अब सेगांवा में भी भूकंप के झटके लगे हैं। इससे लोग दहशत में आ गए हैं। नर्मदा बचाओ आंदोलन का आरोप है कि बांध भरने के चलते भूकंप हो रहा है। उनका कहना है कि यह बेहद खतरनाक साबित होगा। गौरतलब है कि यहां डूब प्रभावित पहले ही मुश्किल में हैं। कई परिवार टेंट में रहने को मजबूर हैं।