स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जल, थल, हवा में शुरू हु़ई एडवेंचर गतिविधियां

Manish Arora

Publish: Dec 25, 2019 12:34 PM | Updated: Dec 25, 2019 12:34 PM

Khandwa

-क्रिसमस के पहले हनुवंतिया पर्यटन केंद्र पर उमड़ी पर्यटकों की भीड़
-पर्यटकों ने लिया बोटिंग, पैरासिलिंग का मजा, तीरंदाजी का भी उठाया आनंद
-हनुवंतिया चौथा जल महोत्सव

खंडवा. पर्यटन केंद्र हनुवंतिया पर चौथे जल महोत्सव में जल, थल और वायु में एडवेंचर गतिविधियां मंगलवार से आरंभ हो गई। क्रिसमस और नए वर्ष की छुट्टियों के चलते मंगलवार को पर्यटन केंद्र पर पर्यटकों का मेला लगा रहा। मंगलवार को यहां स्पीड मोटर बोट, लैंड-वाटर पैरासिलिंग, लैंड-वाटर जोराबीन का जहां पर्यटकों ने मजा उठाया। वहीं, बच्चे तीरंदाजी, झूले का आनंद लेते नजर आए। बुधवार से यहां टेंट सिटी में लगे सांस्कृतिक मंच पर निमाड़ के गणगौर के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन शुरू हो जाएगा।
चौथे जल महोत्सव में अब पर्यटकों की भीड़ उमडऩा शुरू हो गई है। मंगलवार को जहां 10 कॉटेज की बुकिंग थी। वहीं, बुधवार के लिए 30 से ज्यादा कॉटेज बुक हुए। सुबह से हवा शांत रहने से पर्यटकों ने स्पीड बोट, बनाना राइड, वाटर स्कूटर, स्लीपिंग बोट, जलपरी का भी आनंद लिया। वहीं, पानी और जमीन से हवा में पैरासिलिंग पर उड़ान भी भरी। आने वाले दिनों में यहां हॉट एअर बलुन, पैरा ग्लाइडिंग की गतिविधियां भी आरंभ हो जाएगी। पर्यटकों की संख्या को देखते हुए यहां अभी भी बोट की कमी नजर आ रही है। पर्यटन विभाग द्वारा यहां बोट की संख्या नहीं बढ़ाई गई है। हालांकि पिछले चार दिनों से बंद पड़ा फूड जोन मंगलवार को आरंभ होने से पर्यटकों को राहत रही।
यातायात व्यवस्था को लेकर नही दिखाई जा रही गंभीरता
शीतकालीन अवकाश में बड़ी संख्या में पर्यटकों के हनुवंतिया आने की संभावना जताई जा रही है। यहां अभी तक यातायात विभाग के जिम्मेदार नहीं पहुंचे हैं। पार्किंग को लेकर पर्यटन केंद्र के सामने कम जगह होने से पार्किंग एरिया फुल होने के कारण लोगों को वाहन खड़े करने के लिए जगह नहीं मिली। यातायात व्यवस्था को बनाने के लिए कोई जिम्मेदार भी यहां मौजूद नहीं था। यातायात व्यवस्थाा नहीं होने से आने वाले दिनों में पर्यटन केंद्र पहुंचने वाले पर्यटकों को रोड जाम की स्थिति से भी सामना करना पड़ सकता है।

[MORE_ADVERTISE1]