स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भूलकर भी पैसे गिनते समय न करें ये गलती, वरना कूड़ा हो जाएगी आपकी सारी पूंजी

Faiz Mubarak

Publish: Sep 30, 2018 12:26 PM | Updated: Sep 30, 2018 12:26 PM

Khajuraho

भूलकर भी पैसे गिनते समय न करें ये गलती, वरना कूड़ा हो जाएगी आपकी सारी पूंजी

खजुराहोः आज के दौर में एक आम इंसान अच्छी जिंदगी जीने, अपने और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने की दौड़धूप में लगा हुआ है। सुबह से शाम वह नौकरी या कोई खुद का काम करके अपनी खुशियों को संजोने में जुटा हुआ है। इस सब के पीछे उसका मकसद यह होता है कि, वह इतने पैसे घर ले आए जिससे वह खुद की और परिवार की ज़रूरतों को पूरा कर सके। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, एक इंसान के लिए जितना मुश्किल पैसा कमाना होता है उससे कई ज्यादा मुश्किल, उसे बचाकर रखना होता है। कई बार लोग मेहनत करके रुपये कमाते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा लगता है कि, उनके पैसों में बरकत ही नही होती। कई खर्चे ऐसे सामने आते रहते हैं, जिससे पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए शास्त्र हमें सटीक ज्ञान देते हैं। बता दें कि, लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। चाहे वह किसी भी रूप में हो। घर में अक्सर लोग किसी डिब्बे, बक्से या गुल्लक में पैसा रखते हैं और उसमें कभी कभार कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जो अध्यात्म से जुड़ी हुई होती हैं। ऐसे में वास्तु हमें कुछ ऐसे उपाय भी बताता है जिसमें धन से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलता है। आइए जानते हैं उन समाधानों के बारे में।

थूक लगाकर नोट ना गिनें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपके घर में खूब पैसा है, लेकिन समय पड़ने पर वह आपके हाथ से निकल जाता है तो समझ जाएं कि बहुत बड़ा दोष है। वास्तु के अनुसार कभी भी नोट गिनते हुए उनपर हाथ से थूक लगाएं। ऐसा करने से धन का निरादर होता है। अगर नोट आपस में चिपक जाते हैं तो एक कटोरी में पानी लेकर उसमें हल्के से हाथ की अंगुली में लगाकर पानी की सहायता से नोटों की गिनती कर लें।

 

counting  <a href=mistake " src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/09/30/countt_3491384-m.png">

नहीं रखें खाने-पीने की चीजें

पर्स में नोटों के साथ कभी भी खान-पान की चीजें नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा पर्स में कभी भी किसी प्रकार का बकाया बिल या उसकी रसी न रखें। वहीं, रात को सोते समय कभी भी रुपयों को सिराहने की ओर न रखें। इसे घर की तिजोरी व अलमारी में लक्ष्मी की कौड़ी या गोमती चक्र के साथ रखें। इसके अलावा जब कभी भी हाथ में या पर्स में से पैसे गिर जाए तो उसे हाथ से उठाकर माथे पर लगाने के बाद अपने पर्स में रखें। ऐसा न करने से तो माना जाता है कि भविष्य में चलकर आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

नोट बताता है ये

अगर आपको सड़क पर कोई नोट प्राप्त हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि आपको अपनी परिस्थितियों को गंभीरता से देखने की जरूरत है। आपको अपने ऊपर विश्वास करते हुए अपने निर्णयों को कार्यरूप देने की आवश्यकता है। आपको मनचाही सफलता मिलेगी, बशर्ते आप अपने ऊपर नियंत्रण और विश्वास दोनों कायम रखें।