स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर आप भी रखते है ऐसा पर्स तो यकीन मानिए खूब टिकेगा पैसा, हो जाएंगे मालामाल

Faiz Mubarak

Publish: Sep 30, 2018 09:07 AM | Updated: Sep 30, 2018 09:07 AM

Khajuraho

अगर आप भी रखते है ऐसा पर्स तो यकीन मानिए खूब टिकेगा पैसा, हो जाएंगे मालामाल

खजुराहोः एक आम इंसान हमेशा अपने जीवन में अपनी ज़रूरतों को पूरा करने की भागदौड़ में लगा रहता है। अपनी आवश्यक्ताओं को पूरा करने के लिए वह सच्ची लगन और मेहनत से अपने काम करता है। एक नौकरी पेशा सर्विस क्लास आदमी की अगर बात करें तो उसे इसका फल भी मिलता है। जब 1 महीना काम करने के बाद उसे इसकी तनख्वाह मिलती है तो मानो, उन पैसों को देखने के बाद व्यक्ति अपने महीने भर की थकान ही भूल जाता है। क्योंकि, अपनी मेहनत की कमाई को अपने पास रखने का जितना सुख हमें उस समय मिलता है उतना सुख हमें और कहीं नहीं मिलता। लेकिन, यह तो हुई सेलरी मिलने पर खुसी मिलने की बात लेकिन, आज देश-प्रदेश में ऐसे कितने लोग हैं। जिनकी सेलरी महीने के आखरी दिन भी वैसी ही चलती है, जैसी महीने के शुरुआती दिनों में चली थी। जी हां, काम की बात यह है। ऐसे बहुत कम ही लोग हैं, जो इस बात को स्वीकार करें कि, उनकी सेलरी से वह महीनेभर के सभी काम एक ही तरह खर्च करके निकाल लेते हैं। दुनिया में नौकरी पैशा लोगों की एक बड़ी आबादी की बड़ी चिंता यह भी है कि, महीने के अंतिम दिन आते आते कई लोग पैसों की कमी के चलते निराश हो जाते हैं।

क्या आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं?

महीने भर काम करने के बाद जब अगले माह की 1 तारीख आते ही ही सर्विस क्लॉस व्यक्ति अपने कई पेंडिंग कामों की प्लॉनिंग कर लेता है। वही, व्यक्ति के हाथ में पैसे आते ही कुछ ही दिनों में उसकी जेब ऐसे खाली हो जाती है कि, कई अन्य ज़रूरी कामों की पूर्ती के लिए उसे दूसरों से कर्ज तक लेने की नौबत आ जाती है। इसके बाद फिर वही, अगली 1 तारीख का इंतजार शुरु हो जाता है। हालांकि, हमेशा से हर कोई यही चाहता है कि, उसका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे। कभी भी उसके जीवन में ऐसी समस्याएं ना आएं जिनके कारण उसे पैसों की किल्लत का सामना करना पड़े। लेकिन ऐसा हो पाना संभव नहीं होता। क्योंकि, महीने की आखिरी दिन आते आते आपका पर्स पूरी तरह खाली हो जाता है और आपको तंगी का सामना करना पड़ता है।

यह हैं बचत करने के उपाय

यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो आप हमारे द्वारा बताई जाने वाली इन बातों का ध्यान अवश्य रखें। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने जीवन में कभी भी पैसों की कमी महसूस नहीं करेंगे। और आपका पर्स हमेशा पैसों से परिपूर्ण रहेगा इसका मुख्य कारण आपके पर्स भी हो सकता है आपके पर्स के कारण भी आपके पास पैसे नहीं टिकते। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसका समाधान आप अपने पर्स के जरिए भी कर सकते है। अगर आप आगे से ज्यादा जेबों वाला पर्स रखते हैं, तो यह पर्स आपके लिए काफी लाभकारी होगा। इस पर्स में आप अपनी सेलरी को दिनों के हिसाब से बांटकर रख लें। इससे आपको यह अनुमान रहेगा कि, कितने दिनों में आपको कितने रुपये खर्च करना है। इस हिसाब से आप अपनी महीने भर की दिनचर्या को आसानी से गुज़ार सकते हैं।